पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्यावरण संरक्षण:बहनाें ने पेड़ों को तिलक लगाकर वृक्षाबंधन मनाने की परंपरा को निभाया

श्रीगंगानगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

तीन साल पहले रक्षाबंधन के अवसर पर छोटे-छोटे पौधे लगाकर उन्हें राखी बांधने वाली बहनों का प्यार शनिवार को कोरोनावायरस पर भारी पड़ गया। हर साल इन पेड़ों को राखी बांधने वाली स्टार डॉल्फिंस इंटरनेशनल स्कूल की बच्चियां-अक्षरा, राशि, पूजा, रिया, दीपाली व अंशिका शनिवार काे सुबह भी हाथों में राखी लेकर स्कूल पहुंचीं और अपने भाई समान पेड़ों को तिलक लगाकर वृक्षाबंधन की परंपरा निभाई।

इन बच्चियों ने तीन साल पहले जो छोटे पौधे लगाकर उनकी सार संभाल शुरू की थी, वह आज पेड़ बन चुके हैं। अपनी तरह का एकमात्र और अनूठा नवाचार इस महामारी के दौर में सभी के लिए प्रेरणा बन रहा है। स्कूल के संस्थापक अध्यक्ष विजय जिन्दल बताते हैं कि वर्ष 2018 में बच्चियों ने रक्षाबंधन के दिन स्कूल परिसर के बाहर पौधरोपण करने की इच्छा जताई थी और इन पौधों को राखी बांधकर हर साल इस त्याेहार को वृक्षाबंधन के रूप में मनाने का संकल्प लिया था। इस दौरान बच्चियों ने फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें