पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भ्रष्टाचार:9 में से 6 पंचायत समिति में बीडीओ के पद रिक्त, विकास कार्य पूरे करने में हो रही देरी

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माॅनिटरिंग नहीं हाे पाने से निर्माण कार्याें में भ्रष्टाचार होने का भी है अंदेशा

जिले की 9 में से 6 पंचायत समितियाें में विकास अधिकारियाें के पद रिक्त हैं तथा इन पदाें का अतिरिक्त कार्यभार एईएन स्तर के तकनीकी अधिकारियाें के पास है। ऐसे में गांवाें में विकास कार्य समय पर पूरे करने व शिकायत प्रकरणाें के निस्तारण में देरी हाे रही है। इससे ग्रामीणाें में असंताेष है। श्रीगंगानगर, श्रीकरणपुर, सादुलशहर व अनूपगढ़ पंचायत समितियां ऐसी हैं जहां लंबे समय से बीडीओ के पद रिक्त हैं।

जिले में 9 पंचायत समितियां तथा 345 ग्राम पंचायतें हैं। पंचायत समितियाें में विकास अधिकारी का पद रिक्त हाेने के कारण श्रीगंगानगर, सादुलशहर, श्रीकरणपुर, रायसिंहनगर, विजयनगर व अनूपगढ़ में पंचायत समिति में नियुक्त एईएन के पास अतिरिक्त कार्यभार है। बीडीओ पद का अतिरिक्त कार्यभार हाेने के कारण गांवाें में चल रहे निर्माण कार्याें की नियमित माॅनिटरिंग भी नहीं हाे पा रही है।

इससे निर्माण कार्याें में भ्रष्टाचार का भी अंदेशा है। साथ ही विभागीय याेजनाओं की नियमित रूप से प्रगति भी प्रभावित हाे रही है। जिले में 9 में से मात्र 3 पंचायत समितियाें-सूरतगढ़ व घड़साना व पदमपुर में ही विकास अधिकारी पंचायत समितियाें में तैनात हैं।

रिक्त पदाें वाली पंचायत समितियाें में सादुलशहर व श्रीकरणपुर में दाे साल से बीडीओ के पद रिक्त हैं। श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, रायसिंहनगर व श्रीविजयनगर पंचायत समिति विकास अधिकारियाें काे बीते तीन माह एपीओ किए जाने से पद रिक्त हुए हैं, लेकिन इनके स्थान पर अन्य अधिकारियाें काे यहां नहीं लगाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें