पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सोशल मीडिया पर दोस्ती का अंजाम देखिए...:विदेशी युवती ब्लैकमेल करती रही और युवक कर्ज लेकर पैसे ट्रांसफर करता रहा; 80 लाख रुपए ठगे फिर धमकाया- चैट उजागर करके फंसा दूंगी

श्रीगंगानगर (केसरीसिंहपुर )एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो।

कस्बे में रहने वाले एक युवक से सोशल मीडिया पर दोस्ती कर बातों में फंसाने और विदेश बुलाने के नाम पर ठगी करने का एक मामला गुरुवार को केसरीसिंहपुर थाने में दर्ज हुआ। पीड़ित युवक ने आरोप लगाया कि युवती ने उसे धमका कर उससे कई बार में करीब अस्सी लाख रुपए ठग लिए। युवक ने जब युवती से रुपए वापस मांगे तो उसने लौटाने से इनकार कर दिया। इस मामले में युवती तथा उसके दो दोस्तों पर मामला दर्ज करवाया गया है। ठगी के इस मामले में पुलिस इस एंगल से भी जांच कर रही है कि यह हनी ट्रैप का मामला तो नहीं है। यह भी जानकारी आ रही है कि सन्नी स्वीट्स के नाम से मिठाई की दुकान करने वाले इस युवक ने यह राशि किसी फाइनेंसर से कर्ज के रूप में ली थी।

कस्बे के वार्ड 14 निवासी सुरजीत सिंह पुत्र मंजीत सिंह सिंधी की ओर से दर्ज करवाए मामले में कहा गया कि विदेशी युवती सोफिया अल्ला से उसकी दोस्ती 25 अप्रैल को सोशल मीडिया पर हुई। उसने उसे पौंड भिजवाने तथा विदेश बुलाने का लालच दिया। उसने सबसे पहले उपहार में साढ़े उन्नीस हजार पौंड भेजने की बात कही। कुछ समय बाद उसने फोन पर बताया कि पौंड का पार्सल बीच रास्ते में रोक लिया गया है इस पर साढ़े पंद्रह हजार रुपए की पेनल्टी लगाई गई है। सोफिया अल्ला की बात सुनकर उसने साढ़े पंद्रह हजार रुपए भिजवा दिए, फिर सोफिया ने फिर दूसरी बात कही। बोली- पौंड का पैकेट किन्हीं कारणों से उसे वापस भेज दिया गया है और वह अब उसे नहीं मिल पाएगा। युवक ने इसे सामान्य घटनाक्रम समझा और बाद में उससे सोशल मीडिया के जरिए चैटिंग करता रहा।

धमकाने लगी युवती
इसके बाद से युवती लगातार उससे रुपए की मांग करने लगी। उसने धमकाया कि अगर रुपए नहीं दिए तो वह सोशल मीडिया पर हुई बातचीत को उजागर कर देगी और गंभीर मामले में फंसा देगी। इस डर से युवक ने युवती को रुपए भेजना शुरू कर दियाा। उसने 29 अप्रैल को 54800 रुपए, 30 अप्रैल को 99880 रुपए, एक मई को 76400 रुपए भेज दिए।

दो दोस्त भी शामिल
इसके बाद आई कॉल में युवती के दो दोस्तों ने उससे बात की। उन्होंने खुद को सोफिया अल्ला की कम्पनी के कर्मचारी बताकर 87265 रुपए की मांग की । बाद में उसने 10 मई को 204450 रुपए, 12 मई को 426135 रुपए, 15 मई को 388379 रुपए भेज दिए । युवती पीड़ित को हर बार कुछ और पौंड भिजवाने का झांसा देती। इस एवज में युवती ने पीड़ित के खाते में 26559 रुपए भी जमा करवाए, लेकिन इसके बदले उससे 7921842 रुपए ठग लिए।

मुकदमा दर्ज करवाने की दी धमकी
युवती सोफिया ने पीड़ित सुरजीत को इसके बाद भी परेशान करना जारी रखा और उसके खिलाफ इंटरनेशनल मुकदमा दर्ज करवाने की बात कही। इस पर उसने 1351670 रुपए उसके खाते में जमा करवा दिए। इसी क्रम में उसने आरोपी के खाते में एक और तीन जून को 3050178 रुपए तथा नौ और दस जून को 2167195 रुपए जमा करवा दिए। इस दौरान युवती उसे विदेश बुलाने का झांसा देती रही, लेकिन उसे विदेश बुलाया नहीं। पीड़ित ने बताया कि वह अब तक आरोपियों को 7921842 रुपए दे चुका है। अंतिम बार फाेन पर बात करने पर जब उसने आरोपियों से रुपए वापस मांगे और कहा कि वे उन्हें लूट रहे हैं तो उन्होंने ठगी की बात स्वीकार की।

मिठाई व्यवसायी है पीड़ित युवक
युवक मिठाई व्यावसायी है। उसकी कस्बे में सन्नी स्वीट शॉप के नाम से दुकान है। उसने फाइनेंसर से रुपए उधार लेकर यह राशि युवती को भेजी। रुपए चुकाने के लिए जब फाइनेंसर का दबाव आया और उसे धमकाने के लिए दुकान पर पहुंच गए तो उनसे बचने के लिए उसके रिश्तेदारों ने 20-25 लाख रुपए फाइनेंसर को देकर वहां से रवाना किया। इसके बाद पीड़ित ने थाने पहुंचकर मामला दर्ज करवाया।

कंटेंट एवं फोटो : सोमनाथ नायक, केसरीसिंहपुर