आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन:बोली 3 माह से नहीं मिला मानदेय, प्रभारी मंत्री ने दिया कार्रवाई का आश्वाासन

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
श्रीगंगानगर में प्रदर्शन करती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar
श्रीगंगानगर में प्रदर्शन करती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता।

बकाया मानदेय दिलवाने, आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार उपलब्ध करवाने सहित कई मांगों के संबंध में सोमवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। इन लोगों का कहना था कि इन हालात में काम करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, साथिन, सहायिका आदि को परेशानी आ रही है। सरकार को चाहिए कि वे उनकी मांगों पर ध्यान दें जिससे कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को परेशानी नहीं हो।

कलेक्ट्रेट पर की नारेबाजी
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पर नारेबाजी कर विरोध जताया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही सीता स्वामी ने बताया कि पदमपुर, सूरतगढ़, सादुलशहर आदि में पैक पोषाहार के बिल बकाया हैं। इनका अब तक भुगतान नहीं किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, सहायिका आदि का मानदेय भी बकाया है। यह भुगतान नहीं होने से उन्हें परेशानी हो रही है। कई आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पास एंड्राइड मोबाइल ही नहीं है। ऐसे में उन्हें पोषण ट्रैकर मोबाइल एप चलाने में परेशानी आ रही है। स्वामी ने कहा कि अगर उनकी मांगों पर कार्रवाई नहीं हुई तो कार्यकर्ता एक जुलाई से अनशन शुरू कर देंगी।

मंत्री के सामने सुनाई समस्या
प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से प्रभारी मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने मुलाकात की। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बात सुनी और आश्वासन दिया कि वे उनकी सभी मांगों को राज्य सरकार तक पहुंचाएंगे। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन समाप्त किया।