पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

संकट में मदद:ब्लड बैंकों में कम हो रहा था खून,113 लाेगोंं ने किया रक्तदान

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुद्वारा धन धन बाबा दीप सिंहजी शहीद और सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन राजस्थान ने गुरुद्वारा में रक्तदान शिविर लगाया

कोरोना के भयावह हालातों के बीच ब्लड बैंकों में रक्त की कमी है। इस बीच गुरुद्वारा धन धन बाबा दीप सिंहजी शहीद और सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन राजस्थान की ओर से गुरुद्वारे में गुरुवार काे रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर में सर्वसमाज ने उत्साह दिखाते हुए इंसानियत की रक्षा के लिए रक्तदान कर अपना धर्म निभाया।

गुरुद्वारा के सेवादार तेजेंद्रपाल सिंह टिम्मा की अगुवाई लगाए गए शिविर में विशेष बात यह रही कि 9 बजे शिविर शुरू होना था। रक्तदाता इससे पहले ही गुरुद्वारे में पहुंचने लगे। शिविर 2 की बजाय 4 बजे समाप्त हुआ। शिविर में 113 लाेगाें ने 113 युनिट रक्तदान किया। शिविर की शुरुआत से पहले समूचे देशवासियों के स्वास्थ्य व सुख समृद्धि की अरदास की गई। वाहेगुरु जी का खालसा वाहेगुरु जी की फतेह की जयकारे के साथ रक्तदान शिविर शुरू हुआ। महिलाओं ने भी इस नेक काम में योगदान दिया।

रक्त संग्रहण में पुरोहित ब्लड बैंक के डॉ विष्णु पुरोहित के निर्देशन में नर्सिंग स्टाफ साक्षी पुरोहित, राखी सैन, नीलम जसपाल, बिरमा, तानिया, किरण, विक्रम व किरण ने योगदान दिया। दूध और फल की सेवा में सेतिया कॉलोनी से जसप्रीत सिंह भाटिया ने सहयाेग दिया। शिविर से रक्तदाता जाते समय यह प्रण करके गए कि संकट के इस काल में खून की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

व्यस्त दिनचर्या के बीच पुलिसकर्मी भी रक्तदान के लिए आए। शिविर में गंगानगर शहर के अलावा आस-पास के शहरी और ग्रामीण इलाकों से आए रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। सेवादारों ने रक्तदाताओं को दूध, बिस्कुट व फल वितरित किए। उनको सर्टिफिकेट प्रदान कर आभार जताया। तेजेंद्रपाल सिंह टिम्मा ने बताया कि शिविर में कोरोना गाइडलाइन की पालना की गई। मास्क, सोशल डिस्टेंसिग व सेनेटाइजर पर विशेष ध्यान रखा गया। शिविर के सफल आयोजन में गुरुद्वारा के प्रधान हरप्रीत सिंह भाटिया, कुलविंद्र सिंह, संदीप सिंह, लवप्रीत सिंह बराड़, गुरप्रीत सिंह सिद्धू, बलवीर सिंह, गुरदेव सिंह, हरनाम सिंह, संतोख सिंह, वकील सिंह, जगदेव सिंह अादि ने अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाई।

व्यस्त दिनचर्या के बीच पुलिसकर्मी भी रक्तदान के लिए आए। शिविर में गंगानगर शहर के अलावा आस-पास के शहरी और ग्रामीण इलाकों से आए रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। सेवादारों ने रक्तदाताओं को दूध, बिस्कुट व फल वितरित किए। उनको सर्टिफिकेट प्रदान कर आभार जताया। तेजेंद्रपाल सिंह टिम्मा ने बताया कि शिविर में कोरोना गाइडलाइन की पालना की गई।

मास्क, सोशल डिस्टेंसिग व सेनेटाइजर पर विशेष ध्यान रखा गया। शिविर के सफल आयोजन में गुरुद्वारा के प्रधान हरप्रीत सिंह भाटिया, कुलविंद्र सिंह, संदीप सिंह, लवप्रीत सिंह बराड़, गुरप्रीत सिंह सिद्धू, बलवीर सिंह, गुरदेव सिंह, हरनाम सिंह, संतोख सिंह, वकील सिंह, जगदेव सिंह आदि ने अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाई।

खबरें और भी हैं...