पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिरण के शव मामले में तीन लाेग गिरफ्तार:दफनाए हुए हिरण का शव निकाल ले गए थे, 3 लाेग पकड़े, औजार मिले

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चक 4 बीजीएम में अंतिम संस्कार के बाद हिरण के शव को खुर्द खुर्द करने के मामले में वन विभाग की टीम ने तीन लाेगाें काे गिरफ्तार किया है। टीम ने आराेपी देवीलाल (27) पुत्र बनवारी लाल बावरी, मांगीलाल (25) पुत्र हनुमान राम नायक और जसविंद्र सिंह (20) पुत्र अंग्रेज सिंह मेहरा को जैतसर के पास पकड़ा। सभी आरोपी एक जेकेएम के निवासी हैं। आरेापियों के कब्जे से काले हिरण के दो सींग, एक बाइक व लोहे के औजार बरामद किए। तीनाें आरोपियों को बुधवार को न्यायालय में पेश किया गया।

न्यायाधीश ने तीनाें काे 8 दिसंबर तक तीनाें न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश दिए हैं। श्रीविजयनगर वन विभाग की रेंज के चक 4 बीजीएम में काले हिरण शव खुर्द खुर्द करने के प्रकरण में वन विभाग ने टीम ने मंगलवार काे मुखबिर की सूचना पर जैतसर के पास आरोपियों को गिरफ्तार किया। श्रीजंभेश्वर पर्यावरण एवं जीव रक्षा संस्था ने आरेापियों की धरकपकड़ में विशेष सहयाेग दिया।

श्रीविजयनगर क्षेत्र में 13 नवंबर काे मृत मिला था हिरण, दफनाया उसी रात निकाल ले गए अाराेपी

चक 4 बीजीएम रोही में अरोड़ा ईंट उद्योग के पास 13 नवंबर को एक काला हिरण मृत मिला था। माैके पर पहुंचे सुरेंद्र बिश्नोई, नंदराम बिश्नोई सहित अन्य वन्य जीव प्रेमियाें ने उसी दिन पर देर शाम को हिरण का अंतिम संस्कार कर दिया और इसकी सूचना जीव रक्षा के लोगों ने वन विभाग को भी दी। अगले दिन 14 नवंबर की सुबह जहां हिरण काे दफनाया था वहां से मिट्टी हटाई हुई नजर आई।

इस पर क्षेत्रीय वन अधिकारी पवन बिश्नोई को जानकारी देकर कार्यवाही की मांग की गई। दिपावली के दिन ही वन विभाग की पूरी टीम ने मौका स्थल का मुआवना कर वन अधिनियम की धारा 9/51, 39, 44, 48, 52 आदि में मामला दर्ज कर जांच शुरू की। मुखबिराें के सहयाेग से शिकारियों की लोकेशन के बारे में जानकारी जुटाई गई। मंगलवार को क्षेत्रीय वन अधिकारी पवन बिश्नोई के नेतृत्व में टीम ने देवीलाल, मांगीलाल और जसविंद्र सिंह मेहरा को जैतसर के पास गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में तीनाें ने बताया कि वे चक एक जेकेएम के रहने वाले हैं। उनसे हिरण के सींग, अवशेष, औजार व एक बाइक बरामद की। तीनाें आरेापियों काे को स्थानीय कोर्ट में पेश किया। काेर्ट ने कोविड-19 की पालना के साथ न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश दिए। इस मामले में अन्य लाेग भी शामिल होने की अाशंका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser