पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निकाय चुनाव:कांग्रेस की बैठक आज सूरतगढ़ में, भाजपा शाम तक घोषित कर सकती है टिकटें

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पार्टियों ने चुनाव लड़ने के दावेदारों को दिए नामांकन भरने के संकेत, अब तक 169 प्रत्याशियों ने 212 नामांकन दाखिल किए

आठ नगरपालिकाओं के चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस में राजनीतिक सुगबुगाहट तेज हो गई है। दोनों ही पार्टियों ने जिन्हें चुनाव मैदान में उतारना है, टिकट के उन दावेदारों को चुनाव लड़ने के संकेत देते हुए नामांकन दाखिल करने के लिए कह दिया है। 27 नवंबर को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है। अब नामांकन गुरुवार और शुक्रवार दो ही दिन बाकी रह गए है। गुरुवार को दोनों ही पार्टियों के ज्यादातर दावेदार नामांकन दाखिल कर सकते हैं। कांग्रेस की टिकटों पर चर्चा करने के लिए बैठक गुरुवार को सुबह 11 बजे सूरतगढ़ में होगी। वहीं, भाजपा गुरुवार शाम तक टिकटों की घोषणा कर सकती है। भाजपा ने वार्ड वाइज नामों के पैनलों पर विचार-विमर्श करने के बाद प्रदेश स्तरीय बैठक में एक-एक नाम फाइनल कर लिया है।

इन्हें संकेत देते हुए नामांकन जमा करवाने काे कहा गया है। कांग्रेस का चुनाव अभियान नगरपालिका क्षेत्र विधायक और विधानसभा चुनाव लड़े पार्टी प्रत्याशी पूर्व ब्लॉक अध्यक्षों के साथ संंचालित किया जा रहा है। पार्टी ने जिन दावेदारों को टिकट दी जानी, उन्हें नामांकन की तैयारी करने का इशारा कर दिया गया है। भाजपा ने विधानसभा क्षेत्र वाइज लगाए प्रभारियों के माध्यम से सिंबल एक साथ जमा करवाना तय किया है। कांग्रेस भी ऐसा कर सकती है। सूरतगढ़ में हो रही बैठक में कांग्रेस दोनों चुनाव पर्यवेक्षक विधायक कृष्णा पूनिया और हाकम अली स्थानीय नेताओं से विचार-विमर्श कर टिकटें घोषित करने पर विचार-विमर्श करेंगे।

तीसरे दिन 140 प्रत्याशियों ने 173 नामांकन जमा करवाए

नामांकन के तीसरे दिन बुधवार को आठ नगरपालिकाओं में 140 प्रत्याशियों ने 173 नामांकन दाखिल किए। इसमें केसरीसिंहपुर में 3 प्रत्याशियों ने 4, श्रीकरणपुर में 32 ने 32, पदमपुर में 2 ने 2,गजसिंहपुर में 17 ने 17, रायसिंहनगर में 23 ने 28, अनूपगढ़ में 24 ने 31, श्रीबिजयनगर में 31 ने 48 व सादुलशहर में 8 प्रत्याशियों ने 11 नामांकन दाखिल किए। इससे अब तक 169 प्रत्याशी 212 नामांकन दाखिल कर चुके हैं। 23 नवंबर को 6 प्रत्याशियों ने 8 और 24 नवंबर को 23 प्रत्याशियों ने 31 नामांकन दाखिल किए थे।

काेराेना बचाव के इंतजाम के निर्देश, बीसीएमओ नोडल

जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद वर्मा ने नगरपालिका चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने व बचाव के इंतजाम के लिए सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं। इसके लिए संबंधित बीसीएमओ को नगरपालिका क्षेत्र का नोडल बनाया जाएगा। कलेक्टर वर्मा ने बताया कि गाइडलाइन के अनुसार निर्वाचन के लिए प्रशिक्षण एवं मतदान दल की रवानगी के समय चुनाव कार्य में नियोजित कार्मिकों की थर्मल स्कैनर से जांच, प्रशिक्षण स्थल एवं प्रत्येक मतदान केंद्र को उपयोग से पूर्व एवं निर्वाचन हेतु मतदान मशीन तैयार करते समय सेनेटाइज करवाना होगा। मतदान दल की रवानगी से पूर्व प्रत्येक कार्मिक व वाहन चालक की मेडिकल टीम के द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाए।

मतदान दलों को मतदान केंद्र के लिए रवाना करने से पूर्व एवं मतदान उपरांत काम में लिए जाने वाले वाहनों को भी सेनेटाइज किया जाएगा। बुधवार को कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा और एसपी राजन दुष्यंत ने नगरपालिका पदमपुर और श्रीबिजयनगर में मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को भय रहित व निष्पक्ष चुनाव करवाने के निर्देश दिए। मतदान केंद्रों में पेयजल, बिजली, रैंप सहित अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर के अनुसार 11 दिसंबर को मतदान और 13 दिसंबर को मतगणना होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser