पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हमें फायदा- प्रवेश के लिए दूसरा गेट बन सकेगा:बनवाली रेल गुड्स शैड का निर्माण कार्य विशेष रेल परियोजना घोषित

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर नए प्लेटफार्म व सेकंड एंट्री निर्माण की योजना को मजबूती मिली है। आजाद टाकीज के निकट रेलवे के मालगोदाम को श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ रेल सेक्शन पर बनवाली स्टेशन पर नया गुड्स शैड बनाकर शिफ्ट करने की योजना काफी समय से लंबित है। विलंब का कारण बनवाली में गुड्स शैड के लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई न हो पाना रहा है। रेलवे की ओर से जमीन अधिग्रहण की मांग लंबे समय से राजस्थान सरकार से की जा रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के अधीन बनवाली रेलवे स्टेशन पर नया गुड्स शैड बनाकर श्रीगंगानगर के माल गोदाम को बनवाली में शिफ्ट करने की इस परियोजना को अब भारत सरकार की ओर से विशेष रेल परियोजना में अधिसूचित कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने इस परियोजना को विशेष रेल परियोजना घोषित किया है।

परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण संबंधी अधिकांश काम खुद रेलवे के अधिकारी करेंगे

जैड अारयूसीसी के सदस्य भीम शर्मा ने इस परियोजना से जुड़े रेल अधिकारियों से बातचीत के बाद बताया कि अब इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई से संबंधित अधिकांश काम खुद रेलवे के ही अधिकारी करेंगे। कलेक्टर जाकिर हुसैन इसके लिए एक अधिकारी की नियुक्ति करेंगे जो रेल अधिकारियों के साथ समन्वय बैठाकर भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई में सहयोग करेंगे। इस नियुक्ति को जल्द से जल्द करने के लिए कलेक्टर हुसैन से लगातार संपर्क किया जा रहा है।

भीम शर्मा ने बताया कि वर्तमान माल गोदाम की शिफ्टिंग न हो पाना यहां के रेल विकास में बहुत बड़ी बाधा बना हुआ है। श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर वर्तमान में सीमित लाइन व प्लेटफार्म की वजह से कोई भी नई ट्रेन ला पाना संभव नहीं हो पा रहा है। वर्तमान मालगोदाम के बनवाली में शिफ्ट होने के बाद यहां नए प्लेटफाॅर्म व सेकंड एंट्री का निर्माण हो सकेगा, जिससे नई ट्रेनों का श्रीगंगानगर में आगमन हो सकेगा। सेकंड एंट्री के निर्माण के बाद साधुवाली सैनिक छावनी, पुलिस लाइन सहित पंजाब की ओर से आने वाले उन वाहनों को लंबा मोड़ काटकर नही आना पड़ेगा, जो ट्रेन में सवार होने के लिए आते हैं।

खबरें और भी हैं...