पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेहत से जुड़ी खबर:कोरोना; 1 दिन में 7 पॉजिटिव रोगी, इस माह में 34, अभी अलर्ट रहने की जरूरत

श्रीगंगानगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कुल रोगियों का आंकड़ा 8500 पार हुआ

फरवरी में जिले में कोरोना संक्रमण का ग्राफ गिरावट पर है। इस महीने के मंगलवार तक 23 दिनों में महज 34 नए रोगी ही मिले हैं। कोरोना रोगियों की संख्या गिरावट होना एक तरफ एक साल से छाए संकट के बादल छंटने आसार के सूचक हैं। दूसरी तरफ डॉक्टर्स ने अलर्ट किया है कि लोगों को ज्यादा लापरवाह नहीं होना चाहिए।

कोरोना से बचाव की एडवाइजरी की पालना करनी चाहिए। सोमवार को 7 नए रोगी मिले थे। ये संख्या इस महीने की सर्वाधिक थी। मंगलवार को काेई नया रोगी नहीं आया। रिकवरी प्रतिशत भी 99.14 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कोरोना टीकाकरण पर चर्चा करते हुए सभी लाभार्थियों को कवर करने के निर्देश दिए।

जिले में अब तक 8529 कोरोना रोगी मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में अब एक्टिव रोगियों की संख्या महज 20 ही रह गई है। भर्ती रोगियों की संख्या 5 ही है। इसमें 3 रोगी जिला अस्पताल और 2 सूरतगढ़ में उपचाराधीन है। जिले के 16 कोविड केयर सेंटर्स में से 14 खाली पड़े हैं।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में आठ ऐसे दिन भी रहे जिस दिन कोई रोगी नहीं मिला। यानी नए रोगियों की संख्या 0 ही रही। छह दिन ऐसे रहे, जिस दिन महज 1-1 रोगी ही मिला। इससे पूर्व जनवरी में 164, वर्ष 2020 में दिसंबर में 784, नवंबर में 2421, अक्टूबर में 2971, सितंबर में 1329, अगस्त में 583, जुलाई में 185, जून में 52 और मई में 6 रोगी मिले थे। सितंबर से नवंबर तक तीन महीनों में कोरोना संक्रमण का प्रकोप ज्यादा रहा।
एडवाइजरी की पालना करें लोग
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा के अनुसार लाेगों काे लापरवाही से गुरेज करते हुए मास्क लगाना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग अपनाते हुए बार-बार हाथ धोने की एडवाइजरी की पालना करनी चाहिए।

78 प्रतिशत का हुआ टीकाकरण: अब 6237 बाकी, तीसरे चरण में 50 पार वाले लोगों को लगेगा
कोविड-19 टीकाकरण को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में वीसी हुई। इसमें टीकाकरण की समीक्षा की गई। सचिव सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि वंचित रह गए सभी हैल्थ वर्कर्स को 25 फरवरी को टीकाकरण अभियान के अंतिम दिवस पर टीका लगेगा। केंद्र सरकार की ओर से प्रथम चरण का टीकाकरण 25 फरवरी के बाद बंद कर दिया जाएगा।

वंचित रह गए हैल्थ वर्कर्स गुरुवार को टीकाकरण अवश्य करवाएं। इसके बाद तीसरे चरण में 50 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण किया जाना है। इसकी समीक्षा करते हुए महाजन ने निर्देश दिए कि इस चरण में अधिक संख्या में लोगों को टीकाकरण करें। सीएमएचओ सभी एसडीएम की सहायता से योजना बनाकर काम करें। जिन लोगों को टीकाकरण की दूसरी डोज लगनी है, वे समय से टीकाकरण करवाएं अन्यथा इसका असर शरीर पर नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें