पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज 6 सेंटरों पर ड्राई रन:16 से लगेगी कोरोना वैक्सीन, सेंटर पर तैनात रहेगी पुलिस, कोई भी अफवाह फैलाई तो जेल

श्रीगंगानगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले स्वास्थ्य व सेना जवानों को लगेगा टीका

मार्च 2020 में शुरू हुए कोरोना वायरस की रोकथाम जिले में 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी। मंगलवार शाम तक जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 14827 डॉक्टर्स व नर्सिंग कर्मियों को पंजीकृत किया जा चुका है। अगले दो दिनों में कोरोना वैक्सीन जिले में उपलब्ध हो जाएगी।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन जारी की है कि वैक्सीन को पुलिस की सुरक्षा में ही जयपुर से श्रीगंगानगर लाया जाएगा। सुरक्षा में ही भंडारण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग सेना और बीएसएफ के 1041 स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी वैक्सीन की डोज उपलब्ध करवाएगा। जिले में 7 वैक्सीनेशन सेंटरों पर 16 जनवरी को लांचिंग होगी। इसके लिए बुधवार को 6 वैक्सीनेशन सेंटरों पर ड्राई रन कर वैक्सीन लगाने के दौरान अपनाई जाने वाले प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

13786 सिविल और 1041 सैन्य स्वास्थ्य कर्मी पंजीकृत
जिले में अब तक 13786 सिविल और 1041 सैन्य स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है। पहले चरण में इन फ्रंट लाइन कोरोना वर्कर्स को ही वैक्सीन लगाया जाएगा।

आमजन के लिए वैक्सीन कब उपलब्ध होगी, अभी कुछ भी तय नहीं

जिला वैक्सीन स्टोर के प्रभारी व आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ के अनुसार विभाग ने गाइड लाइन जारी की है कि जिले से वैक्सीन वाहन जयपुर जाएगा। इस वाहन में दो ड्राइवर व स्वास्थ्य विभाग का एक अधिकारी होगा। वाहन को पुलिस एस्कॉर्ट करेगी। वैक्सीन कीमती और इसकी उपलब्धता बहुत कम है। इसी वजह से इसे सुरक्षा में लाया जाएगा। इसके बाद जिला वैक्सीन स्टोर और वैक्सीनेशन सेंटर स्थल के स्टोर में रखा जाएगा। तब भी 24 घंटे पुलिस का पहरा रहेगा।

इन 7 सेंटरों पर लगेगी वैक्सीन, अफवाह पर कार्रवाई : जिले में वैक्सीनेशन के लिए जिला अस्पताल श्रीगंगानगर, सीएचसी अनूपगढ़, सीएचसी रायसिंहनगर, सीएचसी पदमपुर, सीएचसी सूरतगढ़ व सीएचसी सादुलशहर पर वैक्सीनेशन होगा। जिला अस्पताल में 8 जनवरी को ड्राई रन हो चुका है।

बाकी छह जगहों पर बुधवार सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक ड्राई रन किया जाएगा। इसमें एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ, बीसीएमओ सहित अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की निगरानी में 20-20 स्वास्थ्य कर्मियों को ड्राई रन में शामिल किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से इसके बारे में अफवाह फैला कर भ्रम व संशय की स्थिति बनाने वालोें पर कार्रवाई की जाएगी। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा।

प्रत्येक सेंटर पर एक दिन में अधिकतम 100 का ही वैक्सीनेशन :
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा के अनुसार वैक्सीनेशन के दौरान लाभार्थी के सत्यापन और पंजीकरण से जुड़ी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। वैक्सीन लगाने के बाद स्वास्थ्य कर्मी को आधे घंटे तक सेंटर पर ही मेडिकल स्टाफ की निगरानी में रखा जाएगा। सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी करनी पड़ेगी।

इससे एक सेंटर पर एक दिन में अधिकतम 100 व्यक्तियों को ही वैक्सीन लगाई जा सकेगी। इसके लिए वैक्सीनेटर्स व सहयोगी स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगने की शुरुआत की घोषणा के बाद अब चर्चा होने लगी है कि आमजन के लिए कोरोना वैक्सीन कब तक उपलब्ध हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस बारे में अभी तक कुछ पता नहीं है।

प्रशासन तैयार
14 हजार 827 स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा अपलोड

मंगलवार को जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने अधिकारियों के साथ बैठक कर वैक्सीनेशन अभियान की तैयारियों पर चर्चा की। बैठक में सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि मंगलवार शाम तक 14 हजार 827 स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा को-विन (Co-WIN) पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है।

रात्रि 12 बजे तक स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा अपडेट किया जाता रहेगा। इसके बाद पोर्टल स्वत: ही बंद हो जाएगा। वैक्सीनेशन से कोई रिएक्शन होता है या नहीं, इसकी इसकी प्रदेश स्तरीय समीक्षा की जाएगी। जिला कलेक्टर वर्मा ने बताया कि इस संबंध में संपूर्ण तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने सभी चिन्हित वैक्सीनेशन स्थानों का दौरा कर व्यवस्थाएं देख ली हैं। सीएमएचओ ने बताया कि डिप्टी सीएमएचओ अपनी टीम के साथ जाकर जयपुर से वैक्सीन प्राप्त करेंगे। इसे लाकर स्टोर किया जाएगा । इसके बाद ब्लाॅक सीएमओ इसे प्राप्त करेंगे। जिले में वैक्सीन भंडारण के लिए 58 कोल्ड चैन प्वाइंट्स (सीसीपी) बनाए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser