गोल बाजार में शक्ति प्रदर्शन:कैलाश मेघवाल के समर्थन में दलित समाज; कोतवाली को घेरा, 2 सप्ताह में हमलावर नहीं पकड़े गए तो आंदोलन तेज

श्रीगंगानगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीलीबंगा के पास मेघवाल के काफिले पर हमले की चर्चा, पुलिस ने इनकार किया

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कैलाश मेघवाल पर 30 जुलाई को कलेक्ट्रेट के समीप हुए हमले के आरोपियों को दो सप्ताह में गिरफ्तार न करने पर दलित समाज संघर्ष समिति आंदोलन तेज करेगी। समिति ने शनिवार को गोल बाजार में अंबेडकर चौक पर सभा कर धरना लगाकर आक्रोश व्यक्त किया।

कोतवाली का घेराव कर पुलिस अधिकारियों से आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। एएसपी बनवारी लाल से वार्ता कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। हालांकि शनिवार को श्रीगंगानगर आते समय पीलीबंगा से गोलूवाला के बीच कैलाश मेघवाल के काफिले के वाहनों पर डंडों से हमला करने की अफवाह भी फैली।

कैलाश मेघवाल ने इस पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि अगर मेरी हत्या से श्रीगंगानगर जिले और देश के किसानों का भला हो सकता है तो मुझे तुरंत मार डालना चाहिए। लेकिन किसानों के नाम पर श्रीगंगानगर जिले का अमन-चैन खराब नहीं करना चाहिए। मेघवाल ने पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि उन्होंने 90 साल तक जो कमाई की थी, पिछले चंद दिनों में ही आपने अपने व्यवहार से उसे मिट्टी कर लिया है।

कानून-व्यवस्था पर सवाल, राजनीतिक संरक्षण के कारण श्रीगंगानगर में फल-फूल रहे अपराधी, ये सरकार की विफलता

कैलाश मेघवाल ने कहा कि वे कानून को मानने वाले लोग हैं। उन पर हुए हमले में कानून सम्मत कार्रवाई कर रहे हैं। इससे पीछे नहीं हटेंगे। मेघवाल के अनुसार भारतीय जनता पार्टी मेरा विचार है, मेरा परिवार है और मैं इसे जीते जी छोड़ने वाला नहीं हूं। भाजपा के जिलाध्यक्ष आत्माराम तरड़ ने कहा कि राजनीति में विचारधारा की भिन्नता होना स्वाभाविक है लेकिन इसकी आड़ में अशिष्टता करना बर्दाश्त नहीं होगी। कैलाश मेघवाल पर किसान आंदोलन की आड़ में हमले करना निंदनीय है।

तरड़ ने कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि श्रीगंगानगर में पिछले कुछ समय से संगठित अपराधों को बल मिला है । राजनीतिक सरंक्षण के कारण अपराध फल-फूल रहे हैं। पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है। रायसिंहनगर के विधायक बलबीर लूथरा ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के साथ हो रही हिंसक घटनाएं राज्य सरकार की विफलता है। सरकार सो रही है। अपराध बढ़ रहे हैं। अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी ने कहा कि अशोक गहलोत के राज में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं।

सभा को दलित समाज संघर्ष समिति के संयोजक एडवोकेट अविनाश डाबी, पूर्व जिला प्रमुख सीताराम मौर्य, पूर्व सभापति श्याम धारीवाल, शिव स्वामी, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष विनीता आहुजा, भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी श्रीचंद चौधरी, डॉ. बबीता गौड़, भगवानाराम मेघवाल, जीतनाथ महाराज आदि ने संबोधित किया।

एएसपी का आश्वासन, जल्द ही जांच पूरी कर कार्रवाई होगी

सभा के बाद लाेग रोष मार्च करते हुए कोतवाली पहुंचे। कोतवाली का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने कोतवाली का मुख्य गेट बंद कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। भाजपा के जिलाध्यक्ष आत्माराम तरड़ व अन्य नेताओं ने कोतवाली में एएसपी बनवारी लाल से वार्ता की। एएसपी ने आश्वस्त किया कि जांच चल रही है। इसे जल्द ही पूरा कर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री के नाम दिए ज्ञापन में भाजपा ने शहर में पेट्रोल पंप संचालक संजय भाटिया की हत्या व लूट की अन्य घटनाओं के प्रति स्थानीय पुलिस प्रशासन की ढिलाई को जिम्मेदार बताया है। आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने की मांग की।

हनुमानगढ़ पुलिस का ट्वीट, काले झंडे दिखाए हैं

भाजपा का आरोप है कि मेघवाल श्रीगंगानगर में प्रदर्शन में शामिल होने आ रहे थे, तब उनके काफिले पर कुछ लाेगों ने हमला कर दिया। काफिले में शामिल वाहनों को रोककर डंडे बरसाए गए। भाजपा नेताओं के अनुसार इसमें कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं। हमलावरों ने गालियां भी दी। वहीं, हनुमानगढ़ पुलिस ने ट्वीट किया है कि हमला नहीं हुआ है। कुछ लोगों ने काले झंडे दिखाए हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति काे संभाल लिया। भाजपा के पीलीबंगा देहात मंडल के अध्यक्ष सुशील गोदारा के अनुसार पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मेघवाल व अन्य नेताओं को सुरक्षित निकाला।

सोशल मीडिया पर ट्रोल- कैलाश निहाल हो गए : एक हफ्ते में किसान आंदाेलन के समर्थकों द्वारा भाजपा नेता कैलाश मेघवाल पर दूसरी बार हमला सोशल मीडिया पर दिनभर ट्रोल हुआ। कुछ लोगों ने पोस्ट वार किया कि कोतवाली के बाहर जमा भीड़ को देखकर कोई फुसफुसाया कैलाश तो निहाल हो गया। दोनों हमलों को अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा की टिकट की दावेदारी के साथ भी जोड़कर देखा जा रहा है। अंदरूनी तौर पर चर्चा है कि हमले के बाद प्रदेश भाजपा में कैलाश मेघवाल के पक्ष में लॉबिंग हो रही है।

खबरें और भी हैं...