पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उपज मंडी:कृषक कल्याण शुल्क एक प्रतिशत लगाने का निर्णय मंडियों में प्राइवेट खरीद व बिल काटने का काम शुरू

श्रीगंगानगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 मई से चल रही थी हड़ताल, पहले दो प्रतिशत लगाया जाना था शुल्क, प्रदेश भर में हो रहा था इसका विरोध

 कृषक कल्याण शुल्क दाे प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत लागू करने का निर्णय कर सरकार ने व्यापारियाें काे बड़ी राहत दी है। बीती रात प्रदेश स्तर पर व्यापारियाें की मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत के साथ हुई बैठक के बाद एक प्रतिशत शुल्क लागू करने का फैसला किया गया था। इसके बाद शुक्रवार काे सरकार की अाेर से इस संबंध में अादेश जारी किए गए। सरकार के आदेश जारी हाेते ही श्रीगंगानगर नई धानमंडी में व्यापारियाें की तीन दिन में खरीदी गई कृषि जिंसाें के बिल काटने भी शुरू कर दिए गए हैं।

सरकार की ओर से कृषक कल्याण शुल्क में एक प्रतिशत की राहत देने से व्यापारियाें में खुशी का माहाैल है। व्यापारियाें ने बताया कि काेराेना के इस संकटकाल में व्यापारियाें की समस्या काे सरकार ने गंभीरता से सुनवाई कर राहत दी है। इससे व्यापारी अपना काेराबार सुचारू रूप से कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि सरकार की ओर से कृषि जिंसाें की खरीद पर दाे प्रतिशत कृषक कल्याण शुल्क लगाने के आदेश से आक्राेशित व्यापारियाें ने मंडियाें में खुली नीलामी पर कृषि जिंसाें की खरीद बंद कर 6 मई से हड़ताल शुरू की थी।

इसके बाद मुख्यमंत्री के राहत देने की अाश्वासन पर व्यापारियाें ने 19 मई काे हड़ताल समाप्त कर कृषि जिसाें काे खरीद-फराेख्त शुरू की थी। गुरुवार काे जयपुर में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के व्यापारियाें के साथ देर रात तक बैठक कर कृषक कल्याण शुल्क दाे प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत लागू करने का फैसला लिया था। शुक्रवार काे ट्रेडर्स एसाेसिएशन भवन में ट्रेडर्स एसाेसिएशन व कच्चा अाढ़तिया संघ के व्यापारियाें की बैठक हुई।

इसमें व्यापारियाें ने सरकार के फैसले पर खुशी व्यक्त करते हुए सादुलशहर विधायक जगदीश जांगिड़ का व्यापारियाें की समस्या हल करवाने में मदद करने पर अभिनंदन किया गया। इस माैके पर एसाेसिएशन के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल, सचिव विनय जिंदल, कच्चा आढ़तिया संघ के चंद्रेश जैन, अध्यक्ष कुलदीप कासनियां, परमानंद जिंदल, साहबराम मांझू, उमेश कुमार, मंडी सचिव लाजपतराय खुराना, रमेश कुक्कड़, सुभाष झटवाल, श्याम लाल आहूजा, चन्द्र प्रकाश जिन्दल, रामगोपाल पांडुसरिया, विकास चितलांगिया, परविन्द्र सिह बराड़, राधेश्याम मित्तल, घनश्याम लालगढ़िया, हनुमान गर्ग, धर्मवीर डुडेजा, रोहित गर्ग, हरदीप गोयल सहित बड़ी संख्या में व्यापारी उपस्थित थे।
शुल्क घटाने की खुशी में व्यापार मंडल करेगा जांगिड़ का सम्मान
सादुलशहर

कृषक कल्याण शुल्क घटाकर एक प्रतिशत करने पर सादुलशहर व्यापार मंडल विधायक जगदीश जांगिड़ का सम्मान करेगा। व्यापार मंडल के नेता सुखविंदर सिंह लालगढ़िया ने बताया कि राज्य सरकार ने कृषक कल्याण शुल्क दाे प्रतिशत वसूल करने का फैसला किया था। इस पर विधायक जांगिड़ ने जयपुर में कृषि विपणन उच्च अधिकारियाें एवं मुख्यमंत्री से पहले दिन ही भेंट कर टैक्स हटाने की मांग की थी। 

जांगिड़ लगातार प्रयासरत थे कि इस टैक्स का व्यापारियाें एवं किसानाें पर भार न पड़े। उन्हाेंने कृषि मंत्री लालचंद कटारिया से भी इस संबंध में चर्चा की थी। इस पर राज्य सरकार ने कृषक कल्याण टैक्स घटाकर एक प्रतिशत कर दिया। व्यापार मंडल प्रशासक सुखविंदर सिंह लालगढ़िया ने बताया कि सादुलशहर व्यापार मंडल शीघ्र ही विधायक जांगिड़ का एक समारोह में सम्मान करेगा।
ऐसे समझें व्यापारियाें काे फायदा:

काेई व्यापारी यदि समर्थन मूल्य 1925 रूपए प्रति क्विंटल पर एक क्विंटल गेहूं खरीदता है ताे पहले दाे प्रतिशत कृषक कल्याण शुल्क के हिसाब से 38.50 रुपए देने पड़ते, लेकिन अब एक प्रतिशत के हिसाब से 19.25 रुपए ही देने पड़ेंगे। यानी एक क्विंटल पर व्यापारी काे 19.25 रुपए व साै क्विंटल गेहूं की खरीद पर 1925 रुपए की बचत हाेगी।
नई धानमंडी में 2225 रुपए क्विंटल तक बिका गेहूं :

नई धानमंडी में खुली नीलामी पर 1155 क्विंटल गेहूं बिका तथा भाव भी 1801 से 2225 रुपए प्रति क्विंटल भाव रहे। इसके अलावा चना 125 क्विंटल व भाव 3671 से 3881, सरसाें 2297 क्विंटल व भाव 3425 से 4142 रुपए प्रति क्विंटल रहे। इसके अलावा 947 क्विंटल जाै खुली नीलामी पर बिका तथा भाव 1320 से 1341 रुपए प्रति क्विंटल रहे।
आज किसानाें से नहीं मंगवाया मंडी में गेहूं :

शनिवार काे किसानाें काे गेहूं मंडी में बेचने के लिए लाने के लिए मंडी समिति की ओर से ई-पास जारी नहीं किए गए। मंडी सचिव लाजपतराय खुराना ने बताया कि शनिवार व रविवार काे अब सरकारी खरीद के गेहूं के उठाव पर फाेकस किया जाएगा। साेमवार काे किसानाें से मंडी में गेहूं मंगवाने के लिए रविवार काे ई-पास जारी किए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें