पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हरिके बैराज:हरिके बैराज से नहरों में गंदा पानी छोड़ा, अगले 24 घंटों में श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ पहुंचने की आशंका

श्रीगंगानगर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब में हरिके बैराज के समीप नहर में बह रहा प्रदूषित पानी। - Dainik Bhaskar
पंजाब में हरिके बैराज के समीप नहर में बह रहा प्रदूषित पानी।

पंजाब के हरिके बैराज से नहराें में प्रदूषित काला पानी छाेड़ा गया है। रविवार शाम काे हरिके बैराज से पंजाब व राजस्थान की तरफ आने वाली नहरों में गहरे काल रंग का दुर्गंधयुक्त पानी बह रहा था। ये पानी पंजाब के लुधियाना शहर की औद्योगिक इकाइयों का अपशिष्ट बताया जा रहा है। लुधियाना शहर की औद्योगिक इकाइयों से निकला ये पानी बुढ़ा नाला के जरिए सतलुज नदी से हरिके बैराज तक पहुंचता है।

यहीं से राजस्थान की नहरों में आता है। प्रदूषित पानी सोमवार शाम तक श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिले में पहुंचने की संभावना है। पंजाब में प्रदूषित पानी रुकवाने के लिए आंदोलन कर रही एनजीओ निराेआ पंजाब के पदाधिकारी गुरप्रीत सिंह चंदबाजा के अनुसार इसकी शिकायत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को दी गई है।

श्रीगंगानगर कलेक्टर जाकिर हुसैन के अनुसार जल संसाधन विभाग को प्रदूषित पानी पर नजर रखने और इसकी सूचना पीएचईडी को देने के निर्देश दिए हैं। पीएचईडी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सप्लाई किए जाने वाले पानी की गुणवत्ता बरकरार रहनी चाहिए। लोगों को शुद्ध पेयजल मिले। पानी शुद्ध करने के लिए अगर अतिरिक्त केमिकल की जरूरत है तो बता दिया जाए। उच्चाधिकारियों से संपर्क कर केमिकल उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...