पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोल बाजार की घटना:डाॅ. अंबेडकर की प्रतिमा अनावरण से पहले खंडित, आरोपी युवक गिरफ्तार

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा खंडित करने के विराेध में धरने पर बैठे लाेग। - Dainik Bhaskar
डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा खंडित करने के विराेध में धरने पर बैठे लाेग।
  • सामाजिक संगठनों ने जताया रोष, उच्च स्तरीय जांच की मांग

गोल बाजार में अंबेडकर चौक पर डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को बुधवार रात अनावरण से पहले ही खंडित कर दिया गया। प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के आरोप में एक नेपाली युवक को हिरासत में लिया है। घटना पर रोष व्यक्त प्रकट करते हुए अनुसूचित जाति जनजाति संगठनों सहित कई लोगों ने षड्यंत्र में शामिल लाेगाें की गिरफ्तारी की मांग करते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

गुस्साए लोगों ने धरना भी दिया। नगर परिषद के सफाई कर्मचारी गुरुवार सुबह लगभग 6 बजे गोल बाजार के अंबेडकर चौक में सफाई कर रहे थे। इस बीच उनकी नजर चौक में नव स्थापित प्रतिमा पर पड़ी। प्रतिमा से कपड़ा हटा हुअा था। प्रतिमा की एक उंगली खंडित थी। सफाई कर्मियों को चौक की चारदीवारी में एक संदिग्ध नेपाली युवक छुपा हुआ मिला।

पकड़ कर पूछताछ की ताे उसने प्रतिमा खंडित करने की बात कबूल कर ली। इस पर सफाई कर्मचारी उसे कोतवाली ले गए और पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने बताया कि 22-23 वर्षीय वीरसिंह नामक युवक मूल रूप से नेपाल का निवासी है, जो रेलवे स्टेशन के सामने पुलिस कंट्रोल रूम के नजदीक एक रेस्टोरेंट में काम करता है।

उसने रात्रि 12 से सुबह 5:30 बजे के बीच प्रतिमा खंडित करने की बात कबूल की। घटना का पता चलते ही कलेक्टर जाकिर हुसैन, एसपी राजन दुष्यंत और विधायक राजकुमार गौड़ चौक पर पहुंचे ।

अनुसूचित जाति जनजाति आरक्षण मंच के अध्यक्ष कालूराम मेघवाल की रिपोर्ट पर कोतवाली में अाराेपी वीरसिंह के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच डीएसपी (ग्रामीण) भंवरलाल मेघवाल करेंगे। पुलिस वीरसिंह से पूछताछ कर रही है। वह मानसिक रूप से विमंदित प्रतीत हो रहा है। पुलिस का कहना है कि अगर घटना के पीछे कोई साजिश है तो उसमें शामिल लोगों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दलित एक्शन कमेटी के अध्यक्ष पार्षद बंटी वाल्मीकि ने बताया कि कि गोल बाजार में लगभग 32 वर्ष पूर्व बनाए गए अंबेडकर चौक नवनिर्माण चल रहा है। प्रतिमा का अनावरण डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को किया जाना था, लेकिन निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण स्थगित कर दिया गया। काम पूरा होने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से इस प्रतिमा के अनावरण के प्रयास चल रहे थे।

खबरें और भी हैं...