• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • During The Canal Ban, Water Is Being Given In Anupgarh, Ghadsana And Suratgarh At An Interval Of One Day, Water Is Being Given From Tube Wells At Many Places.

जिले के कुछ हिस्सों में पानी का संकट:अनूपगढ़, घड़साना और सूरतगढ़ में दिया जा रहा एक दिन के अंतराल से पानी

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
श्रीगंगानगर के एक खेत में ट्यूबवैल से टैंकर भरते लोग। - Dainik Bhaskar
श्रीगंगानगर के एक खेत में ट्यूबवैल से टैंकर भरते लोग।

नहरबंदी का अंतिम दौर आते-आते जिले में पानी का संकट नजर आने लगा है। सूरतगढ़ के कुछ इलाकों में गांवों मं पानी की कमी के चलते वहां एक दिन के अंतराल से पानी दिया जाने लगा है। वहीं अनूपगढ़ और घड़साना इलाके में तो और भी बुरे हालात है। वहां तो अब कई गांवों में पानी की सप्लाई का अंतराल भी बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लोगों को टैंकर से पानी लेना पड़ रहा है। कुछ जगह लोग टैंकर से पानी ले रहे हैं वहीं कुछ इलाकों में निजी ट्यूबवैल संचालक अपने यहां से पीएचईडी को पानी उपलब्ध करवा रहे हैं।

इन इलाकों में ज्यादा संकट
पीएचईडी के एसई पीसी मिड़्ढा बताते हैं कि वैसे तो पिछले दो माह से ही पानी को बेहद सीमित तरीके से उपयोग कर रहे हैं, जिले के सभी इलाकों में पूरा पानी देने की की कोशिश की जा रही है लेकिन अब नहरबंदी के निर्धारित समय के बाद भी पानी नहीं आने पर व्यवस्था बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत विभाग करीब 370 ट्यूबवैल के जरिए जिले के ग्रामीण अंचल में पानी की सप्लाई कर रहा है। कई जगह स्टोरेज किया पानी भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब 27 से 28 मई तक पानी आने की संभावना है। उससे पहले विभाग कुछ प्राइवेट लोगों के ट्यूबवैल से सहयोग लेकर भी पानी दे रहा है।

कहीं एक तो कहीं दो दिन के अंतराल से पानी

घड़साना और अनूपगढ़ के लोगों ने बताया का उनके यहां पानी का संकट है। कुछ गांवों में लोग टैंकर मंगवाकर काम चला रहे हैं। वे टैंकर के लिए तीन सौ से पांच सौ रुपए तक दे रहे हैं। वहीं सूरतगढ़ के ग्रामीण अंचल में भी ऐसे ही हालात हैं। वहां भी पानी के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

मिल रहा लोगों का सहयोग
जिले के कुछ हिस्सों में पानी का जबर्दस्त संकट देखते हुए लोग भी आगे आए हैं। घड़साना इलाके के गांव छह डीडी में पानी की परेशानी देखते हुए किसान बाबूलाल बेनीवाल ने सहयोग का हाथ बढ़ाया है। बाबूलाल ने बताया कि उनके तीन ट्यूबवैल हैं। यदि घड़साना इलाके में कहीं पानी का संकट है और लोगों को परेशानी आ रही है तो वे उनके यहां से पानी ले सकते हैं।

जांच पड़ताल कर दे रहे पानी
ग्रामीणों ने बताया कि बाबूलाल बेनीवाल के ट्यूबवैल से फ्री पानी लिया जा सकता है लेकिन वहां पानी तब ही दिया जाता है जब उसे ग्रामीण घर पर उपयोग के लिए ही लेकर जाएं। उनका कहना था पानी देने से पहले इस बात की पूरी जानकारी जुटाई जाती है कि कहीं पानी को बेचा तो नहीं जा रहा।