• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • Elections Should Be Fair And Free, Polling Staff Should Not Accept Hospitality, Training Given To Polling Personnel Of Zilla Parishad And Panchayat Samiti Elections

कलेक्टर का आदेश:निष्पक्ष और स्वतंत्र होने चाहिए चुनाव, मतदान कर्मचारी आतिथ्य स्वीकार नहीं करें, जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव के मतदान कर्मियों काे दिया प्रशिक्षण

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन के अनुसार चुनाव एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसमें आयोग के निर्देशों की पूरी तरह से पालना करनी होगी। चुनाव का कार्य स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में होना चाहिए। बुधवार को एसडी बिहाणी संस्थान में मतदान दलों के प्रथम प्रशिक्षण में जिला कलेक्टर ने ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में मतदाता मास्क लगाकर ही आएं और मतदान केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोकसभा व विधानसभा चुनाव से इन चुनावों की व्यवस्थाएं अलग होती हैं। उन्होंने कहा कि मतदान का समय सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक है। मतदान दलों को समय सीमा का पूरा ध्यान रखना है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जो जानकारियां व दिशा-निर्देश बताए जा रहे हैं, उनकी पूरी तरह से पालना की जाए। चुनाव के दौरान जिन कार्यों की मनाही है, वे नहीं होने चाहिए। मतदान दलों के लिए मतदान केंद्र पर ठहरने, गर्म पानी व बिस्तर की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। किसी भी मतदान दल के कार्मिक को किसी भी परिचित या रिश्तेदार के नहीं जाना है।

एसपी आनंद शर्मा ने कहा कि पंचायती राज चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। महिला सिपाही भी उपस्थित रहेंगी। संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त जाब्ता रहेगा। मोबाइल पार्टियां लगातार गश्त करेगी। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी करतार सिंह पूनिया ने भी मतदान दलों को मतदान संपन्न करवाने की विभिन्न प्रक्रियाओं की जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर सुरेंद्र कुमार सोनी, नवनीत कुमार, अशोक शर्मा ने भी संबोधित किया।

पंचायत चुनाव ड्यूटियों में सफाई कर्मचारियों की संख्या घटाने की मांग

नगरपरिषद पार्षदों ने आज पंचायत चुनाव में लगी सफाई कर्मचारियों की ड्यूटियों के संबंध में जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर सफाई कर्मचारियों की संख्या घटाने तथा आपातकालीन सेवाओं में आने के कारण फायर ब्रिगेड कर्मियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने की मांग की। पार्षद कृष्ण गोपाल बंटी वाल्मीकि के अनुसार जिला प्रशासन ने पंचायत चुनाव में नगरपरिषद श्रीगंगानगर के लगभग 300 सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। प्रत्येक वार्ड से लगभग 3-4 पुरुष सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। ज्ञापन देने वालों में पार्षद कृष्ण गोपाल ‘बंटी वाल्मीकि’, पार्षद रमेश शर्मा, पार्षद सुभाष खटीक, पार्षद हेमंत रासरानियां, पार्षद प्रेम घोड़ेला, पार्षद सुखी, पार्षद बलजीत सिंह बेदी, पार्षद प्रियंक भाटी, पार्षद फहीम हसन, पार्षद आशा देवी, पार्षद प्रतिनिधि महेन्द्र बागड़ी आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...