पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गंगनहर की सफाई का मामला:किसानों ने बंदी लिए बिना सफाई की रखी मांग, चीफ इंजीनियर बाेले-पंजाब के अधिकारियों के समक्ष रखेंगे प्रस्ताव

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान प्रतिनिधियाें काे पानी चाेरी की राेकथाम के लिए भी कारगर कदम उठाने का आश्वासन दिया, सफाई के लिए प्रदेश सरकार कर रही है बजट जारी

गंगनहर क्षेत्र के किसानाें ने साेमवार काे चीफ इंजीनियर से मिलकर किसानाें ने गंगनहर में पानी चाेरी से लेकर विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए पंजाब क्षेत्र में बीकानेर कैनाल की सफाई बिना बंदी लिए करवाने की मांग रखी। इस पर चीफ इंजीनियर बाेले कि नहर की सफाई के लिए प्रदेश सरकार बजट जारी कर रही है।

मंगलवार काे चंडीगढ़ में पंजाब अधिकारियाें के समक्ष इस संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। इस माैके पर उन्हाेंने किसान प्रतिनिधियाें काे पानी चाेरी की राेकथाम के लिए भी कारगर कदम उठाने का आश्वासन दिया।

किसान प्रतिनिधि पृथीपाल सिंह संधू, संतवीर सिंह, बाॅबी बराड़, पूर्व प्रधान विरेंद्र गाेदारा ने चीफ इंजीनियर से समस्याओं पर बिंदुवार चर्चा करते हुए बताया कि गंगनहर की क्षमता तीन हजार क्यूसेक है। इन दिनाें लगभग दाे हजार क्यूसेक पानी पंजाब से मिल रहा है। इसके बावजूद किसानाें की डबल बारियां पिट रही हैं।

इस पर चीफ इंजीनियर ने रेगुलेशन की खामी जल्दी से जल्दी दूर करने व कमेटी गठित कर जांच करवाकर दाेषी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया। गंगनहर व इससे निकलने वाली वितरिकाओं के पटड़े पर खड़े पेड़ों काे उखाड़ने की मांग पर चीफ इंजीनियर ने सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भेजने की बात कही। 0 से 45 आरडी पुरानी बीकानेर कैनाल की सफाई करवाई की मांग पर चीफ इंजीनियर ने कहा कि इस बारे में राजस्थान सरकार के सिंचाई सचिव या मुख्य सचिव की वार्ता पंजाब के उच्चाधिकारियों से हुई भी है।

समस्या का समाधान निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। पंजाब से अतिरिक्त पानी लेकर रबी फसलाें की बुवाई के लिए किसानाें काे राहत देने की मांग पर चीफ इंजीनियर ने पंजाब से अतिरिक्त पानी की मांग का आश्वासन दिया। 45 आरडी पर गेज अधिक पानी दर्शाती है जबकि हकीकत में पानी कम होता है। इसलिए गेज 45 की बजाय 86 आरडी पर की जाए व पानी की गणना यहीं से की जाए। इस संबध में चीफ इंजीनियर ने कहा कि कल ही चंडीगढ़ में बीबीएमबी में इस मांग को रखा जाएगा।

गत दिनों संधू ने मुख्यमंत्री से मिलकर किसानों की समस्याओं से अवगत कराया था

गत दिनाें पृथीपाल सिंह संधू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर गंगनहर क्षेत्र के किसानाें की समस्याओं से अवगत करवाते हुए समाधान की मांग की थी। मुख्यमंत्री ने प्रमुख शासन सचिव कुलदीप रांका काे समस्याओं का समाधान करवाने के निर्देश दिए थे।

प्रमुख शासन सचिव ने विभिन्न मुद्दों पर संधू व अन्य किसान प्रतिनिधियाें से वार्ता की तथा इसके बाद उन्होंने प्रमुख सिंचाई सचिव नवीन महाजन को फोन करके गंगनहर से जुड़े हर मसले पर बात करने और उसका जल्द हल निकालने को कहा।

नवीन महाजन ने चीफ इंजीनियर को फोन करके आदेश दिया कि गंगनहर की सफाई, रेगुलेशन व अन्य मसलों पर प्रस्ताव तैयार करके जल्द से जल्द सरकार को भेजने के लिए कहा था। इसके बाद किसान प्रतिनिधियाें से चीफ इंजीनियर से समस्याओं पर बिंदुवार चर्चा की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें