पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:किसान आज रामलीला मैदान में कृषि कानूनों के प्रतियों की जलाएंगे लोहड़ी, ऐलान-कानून रद्द हुए बिना घर नहीं लौटेंगे

श्रीगंगानगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 को महिला किसान दिवस मनाएंगे, 26 जनवरी को गणतंत्र परेड में शामिल होने दिल्ली जाएंगे
  • सूरतगढ़ में 700 ट्रैक्टरों के साथ किसानों ने निकाली परेड, बोले-हक लेकर रहेंगे

कृषि जिंसाें की खरीद-फराेख्त संबंधी तीनाें कानूनाें के विराेध में चल रहे किसान अांदाेलन के तहत बुधवार काे जिला मुख्यालय पर किसान रामलीला मैदान में लाेहड़ी जलाकर तीनाें कृषि कानूनाें की प्रतियाें का दहन करेंगे। गांवाें में भी किसान लाेहड़ी जलाकर कृषि कानूनाें की प्रतियाें का दहन करेंगे। जिला मुख्यालय पर आयाेजित हाेने वाले इस कार्यक्रम में किसान, मजदूर व व्यापारियाें के अलावा आम लाेग भी शामिल हाेंगे। किसान आंदाेलन में शामिल गंगानगर किसान मजदूर समिति, किसान संघर्ष समिति व अखिल भारतीय किसान सभा, किसान आर्मी की ओर से संयुक्त रूप से बुधवार काे रामलीला मैदान में शाम चार बजे लाेहड़ी पर्व मनाया जाएगा।

जीकेएस के गुरलाल बराड़ व किसान आर्मी के मनिंदर सिंह मान ने बताया कि इस माैके पर रामलीला मैदान में तीन अलग-अलग लाेहड़ी जलाई जाएगी। इनमें केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए कृषि बिलाें की एक-एक प्रति दहन की जाएगी। इस कार्यक्रम में किसान मजदूर व व्यापारी के अलावा आम लाेग भी शामिल हाेंगे। गांवाें मे भी किसान इसी तर्ज पर कृषि कानूनाें की प्रतियां जलाएंगे। इस कार्यक्रम में शहर के गणमान्य लाेगाें काे भी आमंत्रित किया जाएगा। लाेहड़ी कार्यक्रम के सफल आयाेजन के लिए किसान प्रतिनिधियाें की ओर से तैयारियां की जा रही हैं।

स्वदेशी कानून सोसायटी ने किया किसान आंदाेलन का समर्थन

स्वदेशी कानून सोसायटी की ओर से पुरानी आबादी की जाट धर्मशाला में लोक संसद कार्यक्रम आयाेजित किया गया। इसमें किसान आंदोलन को समर्थन देने और धरना स्थल पर अपना एक शिष्टमंडल भेजने का निर्णय किया गया है। खुली चर्चा में सभी वर्गों के प्रबुद्धजन शामिल हुए और आंदोलन के पक्ष-विपक्ष में अपने विचार रखे।

सोसायटी के अध्यक्ष पूर्व आईपीएस दिलीप जाखड़ ने निष्कर्ष प्रस्तुत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के कृषि संबंधी तीनों नए कानूनों में खामियां बहुत अधिक है। कड़ाके की ठंड और कोरोना के कहर के बावजूद लाखों किसानों का डेढ़ माह से अधिक समय खुले में रहकर इतना खुला विरोध साबित करता है।

इस माैके पर सोसायटी के संरक्षक प्रगतिशील किसान जसवंत गोदारा, प्रवर्तन निदेशक रहे पूर्व आईआरएस ओमप्रकाश सहारण, स्काउट-गाइड के डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग कमिश्नर शशि कुमार शर्मा, समित बराड़, राजेश सूद, नरेश झोरड़, एडवोकेट इन्द्रजीत चावला सहित बड़ी संख्या में लाेग शामिल थे। लोक संसद ने भी किसान आंदोलन के समर्थन का निर्णय लिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser