पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पांच नए कोरोना रोगी मिले, चौथी मौत:शुगर से पीड़ित महिला रोगी यहां कोरोना पॉजिटिव 12 घंटे बाद बीकानेर में मौत, वहां जांच में निगेटिव

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 को अस्पताल में भर्ती, देर रात मौत के बाद 7 को आई दोनों रिपोर्ट
  • एक महिला की दो अलग-अलग रिपोर्ट, सब हैरान

पुरानी आबादी थर्ड ब्लाक की डायबिटीज की वजह से गंभीर बीमार एक महिला की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद गुरुवार रात को पीबीएम अस्पताल में मौत हो गई। इस महिला की जिला अस्पताल में हुई सैंपलिंग में कोरोना पॉजिटव रिपोर्ट आई। लेकिन अजीब स्थिति तब बनी जब इसी रात को मृत्यु के बाद पीबीएम अस्पताल बीकानेर में सैंपलिंग कर टेस्टिंग की गई तो रिपोर्ट निगेटिव मिली।

यानी 12 घंटे के अंतराल में ही एक ही मरीज की एक रिपोर्ट पॉजिटिव और दूसरी निगेटिव मिली। शुक्रवार को जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रस्त पांच नए रोगी सामने आए। इसमें एक वरिष्ठ वकील और उनके दामाद की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव आई है। जिले में कोरोना संक्रमण से चौथी मौत हो चुकी है। जिले में अब कोरोना रोगियों की संख्या 318 हो चुकी है।

पुरानी आबादी थर्ड ब्लॉक उदाराम चौक रोड निवासी 37 वर्षीय महिला को 5 अगस्त रात को शुगर ज्यादा व सांस में तकलीफ होने पर एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। रात को इलाज के बाद 6 अगस्त काे सुबह डॉक्टर्स ने उसे कोरोना टेस्टिंग के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।

जिला अस्पताल में सुबह कोरोना की संदिग्ध मरीज मानते हुए भर्ती कर महिला की कोरोना टेस्टिंग के सैंपल लिया गया। हालत में सुधार नहीं होने पर पीबीएम अस्पताल बीकानेर रेफर किया गया। रात करीब 11:30 बजे महिला के परिजन उसे पीबीएम लेकर पहुंचे तो डॉक्टर्स ने चेकअप कर उसे मृत घोषित कर दिया। पीबीएम अस्पताल में डाॅक्टर्स से महिला के शव को मोर्चरी में रखवाने से पूर्व बुध-गुरुवार रात 1:05 बजे सैंपलिंग की।

शुक्रवार को दाेनाें सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली तो संशय की स्थिति बन गई। जिला अस्पताल की कोरोना जांच लैब में टेस्टिंग में महिला के जिंदा अवस्था में लिया गया सैंपल पॉजिटिव आया। महिला के मृत अवस्था में लिए सैंपल की रिपोर्ट पीबीएम अस्पताल की लैब में टेस्टिंग में निगेटिव आई।

शुक्रवार को नए मिले पांच रोगियाें में एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शिक्षिका के वकील पिता की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये वरिष्ठ वकील पुरानी आबादी के वार्ड नंबर 13 के निवासी हैं। शिक्षिका के पति भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा वार्ड नंबर 9 जैतसर और जयपुर में इलाज करवा रहे नागपाल कालोनी के एक व्यक्ति की रिपोर्ट काेरोना पॉजिटिव मिली है। पुरानी आबादी थर्ड ब्लाक निवासी महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है, जिसकी मृत्यु हो चुकी है। जिले में अब तक काेराेना के 318 राेगी मिल चुके हैं।

कल श्रीगंगानगर लॉक; सब बंद, इसलिए आज खरीदारी करें

कोरोना संक्रमण से बचाव और इसकी चेन तोड़ने के लिए इस रविवार 9 अगस्त को संपूर्ण लाॅकडाउन यानी जिला जीरो मोबिलिटी क्षेत्र रहेगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए प्रत्येक रविवार को जीरो मोबिलिटी के आदेशों की पालना करवाने की तैयारियां कर ली हैं। इस बार प्रशासन सख्ती के मूड में है। जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट महावीर प्रसाद वर्मा ने रविवार को संपूर्ण जिले में जीरो मोबिलिटी घोषित क्षेत्र घोषित कर जनता की आवाजाही पर पाबंदी लगाई है।

हालांकि महीने के पहले रविवार 2 अगस्त को रक्षाबंधन त्योहार के दृष्टिगत जीरो मोबिलिटी के आदेशों में बाजार खुलने में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक छूट दी थी। इसके बाद इस दिन शाम 4 के बाद रोडवेज, लोक परिवहन और परमिटशुदा निजी बसों के आवागमन और दूध सहित अन्य वस्तुओं की बिक्री को छूट दी थी।

अधिकारियों के अनुसार रविवार को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र को लेकर सिर्फ दो अगस्त को ही सीमित छूट दी गई थी। अब 9 अगस्त रविवार को पूरी तरह से जीरो मोबिलिटी क्षेत्र की पालना की जाएगी। इस दौरान मेडिकल इमरजेंसी को छूट रहेगी। सब्जी की रेहड़ियां, किराना की दुकानें आदि बंद रहेंगी। लोग निजी वाहनों से आवागमन नहीं कर सकेंगे।

जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने 31 जुलाई को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी कर 1 अगस्त से 31 अगस्त तक जिले में राेज रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक जिले में गैर जरूरी गतिविधियों व व्यक्तियों की आवाजाही पर रोक लगाई थी। इसी आदेश में रविवार को जिले को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र यानी संपूर्ण लाॅकडाउन घोषित किया गया है। इस हिसाब से 9, 16, 23 व 30 अगस्त को जीरो मोबिलिटी रहेगी।
दूध की सप्लाई पर स्थिति स्पष्ट नहीं, बहिष्कार की चेतावनी

जीरो मोबिलिटी के दौरान जिले में दूध की सप्लाई को लेकर संशय बना हुआ है। जिला कलेक्टर की ओर से 31 जुलाई को जारी आदेशों के अनुसार इस संबंध काेई स्पष्ट गाइड लाइन नहीं है। श्री दूध सप्लाई मजदूर संघ के अध्यक्ष सुभाष स्वामी के अनुसार पूर्व में लॉकडाउन के दौरान दूध की सप्लाई की छूट मिली थी। उन्हें दूर दराज गांवों से दूध लाना होता है। उनकी यूनियन की ओर से छूट की मांग की गई लेकिन इस पर प्रशासन ने कोई निर्णय नहीं लिया है। ज्ञापन देने के बावजूद कार्रवाई नहीं हुई।

लापरवाही...दाे मरीज मिले, फिर भी सेनेटाइज नहीं करवाया

पुरानी आबादी में धींगड़ा स्ट्रीट इलाके में मल्टीपर्पज स्कूल की तरफ जाने वाली गली में अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शिक्षिका चार दिन पहले पॉजिटिव आई। इसके बाद इस महिला के पति की शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मोहल्ला निवासी आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन की अध्यक्ष सीता स्वामी के अनुसार चार दिन पहले एक मरीज मिलने के बाद भी मोहल्ले में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कर सेनेटाइज नहीं किया गया। सीता स्वामी के अनुसार मोहल्ला निवासियों को संक्रमण फैलने का अंदेशा है। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा के अनुसार मोहल्ले को सेनेटाइज किया गया या नहीं, वे इसका पता करवाएंगे।

सवाल जवाब

जीरो मोबिलिटी में क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा
Q. अगर किसी को दवा की जरूरत पड़ी तो क्या मिल जाएगी?
a. लॉकडाउन के दौरान दौरान मेडिकल स्टोर व दवा की दुकानें खुली रहेगी। इन्हें खोलने की छूट रहेगी।
Q. तबीयत बिगड़ने पर मैं अस्पताल जा सकूंगा?
a. मेडिकल इमरजेंसी को छूट रहेगी। तबीयत बिगड़ने पर कोई भी व्यक्ति नजदीकी अस्पताल जाकर इलाज करवा सकता है।
Q. क्या किराना, मोबाइल स्टाेर खुले रहेंगे। यहां से खरीदारी की जा सकेगी?
a. किराना स्टोर, मोबाइल, घड़ियों आदि की दुकानें बंद रहेंगी। सब्जी की रेहड़ियां आदि भी बंद रहेंगी। इन आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी शनिवार को ही कर लें।
Q. अगर किसी आपात स्थिति में बीमार को रेफर करने या फिर अंत्येष्टि आदि में जाने की छूट रहेगी क्या?
a. ऐसे जरूरी कार्यों के लिए छूट मिल सकती है। इसके लिए संबंधित एसडीएम कार्यालय से संपर्क कर पास बनवाया जा सकता है। अंत्येष्टि आदि में कोरोना से बचाव के प्रोटोकाल की पालना करनी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें