पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी की मात्रा:फिरोजपुर फीडर की लाइनिंग धंसी बीकानेर कैनाल में कम किया पानी

श्रीगंगानगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंगनहर से जुड़ी कई वितरिकाओं में पानी का प्रवाह हुआ बंद

पंजाब में भारी बारिश के चलते बीती शाम फिराेजपुर फीडर की 107 आरडी के पास कई जगह से लाइनिंग धंस गई। इस कारण फीडर में हरी के बैराज से पानी की मात्रा कम कर दी गई है। इससे गंगनहर में भी पानी की आवक कम हाे गई है तथा इससे जुड़ी कई वितरिकाओं में पानी का प्रवाह बंद हाे गया है। फीडर की क्षतिग्रस्त लाइनिंग की मरम्मत का काम शुरू किया गया है। 

पंजाब में गत दिवस बरसात के कारण फीराेजपुर फीडर की 107 आरडी के आसपास से लाइनिंग धंस गई। क्षतिग्रस्त लाइनिंग की मरम्मत के लिए हरी के बैराज से फीडर में पानी का प्रवाह कम कर मिट्टी के थैले लगाकर क्षतिग्रस्त लाइनिंग की मरम्मत शुरू की गई है। पानी का प्रवाह कम हाेने के कारण गंगनहर में भी खखां हैड पर पानी की मात्रा गत दिवस से 5 साै क्यूसेक कम हाेकर 1500 क्यूसेक रह गई। इस कारण गंगनहर से जुड़ी जैड, एमके, फार्म, एचएच, हिरणांवाली वितरिकाओं में पानी का प्रवाह बंद हाे गया। साथ ही वरीयताक्रम में हाेने के बावजूद बीबी व ईईए वितरिकाओं में पानी का प्रवाह शुरू नहीं हाे पाया। 

किसान संघर्ष समिति के प्रवक्ता एडवाेकेट सुभाष सहगल ने बताया कि पंजाब में फिराेजपुर फीडर पर बिजली घर बनाया गया है। इस कारण भी फीडर में पानी का प्रवाह प्रभावित हाेता है। बिजली घर में कई बार तकनीकी गड़बड़ी के कारण पांच साै से छह साै क्यूसेक पानी एक साथ बढ़ाया जाता है। इससे लाइनिंग काे नुकसान हाेता है तथा लाइनिंग क्षतिग्रस्त हाेती है। पंजाब के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

  •  फिराेजपुर फीडर से पंजाब की ईस्टर्न कैनाल व बीकानेर कैनाल काे पानी मिलता है। फीडर की बरसात से क्षतिग्रस्त लाइनिंग की मरम्मत की जा रही है। मरम्मत का काम पूरा हाेने के साथ ही पानी का प्रवाह फिर से बढ़ा दिया जाएगा। गंगकैनाल की जाे वितरिकाएं प्रभावित हुई हैं उनमें पानी का प्रवाह पुन: शुरू किया जाएगा।  - राजेंद्र सिंह, एक्सईएन रेगुलेशन
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें