पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुंभ का आगाज:कुंभ का मेला आज से, हरिद्वार में पहली बार 12 की जगह 11वें साल में ही आया

श्रीगंगानगर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मकर संक्रांति पर गुरुवार से हरिद्वार में कुंभ मेला प्रारंभ होगा। हजारों साल के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि हरिद्वार में हर 12 साल में आने वाला कुंभ मेला 11वें साल में ही आ गया। इससे पहले प्रयागराज, उज्जैन और नासिक में 11वें साल में कुंभ मेले भर चुके हैं। तीनों कुंभ के साथ 11वें साल में कुंभ मेला आने का संयोग 83 वर्षों के बाद बना है।

83 वर्ष पहले 1938 में कुंभ मेला भरा था। इससे पहले इस तरह की घटना वर्ष 1760 और 1885 में हुई थी। ज्योतिषविद जगदीश सोनी बताते हैं कि ऐसा होने का प्रमुख कारण इसकी काल गणना है। वैशाख की संक्रांति के समय सूर्य, चंद्रमा का मेष राशि में तथा बृहस्पति का कुंभ राशि में होने पर ही कुंभ महापर्व मनाया जाता है। यह युति 2022 की जगह 2021 में ही बन गई। इस कारण हरिद्वार में कुंभ का महापर्व 11वें साल में आ गया है। अब आगामी कुंभ महापर्व 12 साल बाद 2033 में होगा।

पृथ्वी पर 12 जगह गिरी अमृत की बूंदें, भारत में 4 स्थानों पर गिरी, वहीं भरता है कुंभ मेला

जगदीश सोनी के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश को लेने के लिए देवता-दानवों के बीच संघर्ष हो रहा था। उस समय पृथ्वीलोक में 12 जगह ये अमृत बूंदें गिरी। भारत में यह बूंदें हरिद्वार, प्रयागराज, उज्जैन व नासिक में गिरी। ये बूंदें जिस गृह स्थिति में गिरी। उस स्थान पर वही गृह स्थिति बनती है तो वहां कुंभ का मेला भरा जाता है।

कुंभ का आगाज आज मकर संक्रांति से, 27 अप्रैल तक चलेगा मेला, 4 शाही स्नान

हरिद्वार में कुंभ का आगाज मकर संक्रांति के दिन पहले स्नान से होगा जो 27 अप्रैल को अंतिम शाही स्नान के साथ पूर्ण होगा। इस दौरान 4 शाही स्नान भी होंगे। 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पहला स्नान, 11 फरवरी को मौनी अमावस्या, 16 फरवरी को बसंत पंचमी, 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा का स्नान हाेगा। 11 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन प्रथम शाही स्नान, 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या को दूसरा शाही स्नान, 14 अप्रैल को वैशाखी पर तीसरा शाही स्नान, 21 अप्रैल को रामनवमी का स्नान व 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा का अंतिम शाही स्नान हाेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser