परीक्षा पास कीजिए, उठाइए फ्री पढ़ाई का लाभ:छठी से बारहवीं SC-ST स्टूडेंट्स कर सकेंगे प्राइवेट स्कूल में फ्री पढ़ाई, सरकार चुकाएगी फीस

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डमी पिक। - Dainik Bhaskar
डमी पिक।

छठी से बारहवीं तक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई वह भी फ्री। जी हां, राज्य सरकार का स्पेशल प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप एग्जाम देकर स्टूडेंट्स ये लाभ उठा सकेंगे। जो इस एग्जाम में पास होंगे उनकी छठी से बारहवीं तक की पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। स्टूडेंट्स को इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल पर आवेदन करना होगा। परीक्षा बारह जून को होगी।

प्रदेश के साठ स्कूलों में एडमिशन लेंगे 500 स्टूडेंट्स

स्पेशल प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप एग्जाम में पास होने वाले 500 स्टूडेंट्स को प्रदेश के साठ प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन दिया जाएगा। इसमें एससी के 286 और एसटी के 214 स्टूडेंट्स शामिल हैं। चुने गए स्टूडेंट्स को प्राइवेट स्कूल में क्वालिटी एजुकेशन दी जाएगी। इसके साथ ही रहने, खाने, यूनिफार्म, बुक्स, स्टेशनरी आदि की सुविधाएं भी फ्री मिलेंगी। इसकी एवज में प्राइवेट स्कूल को मैक्सिमम हर साल पचास हजार रुपए या स्कूल की ओर से खर्च की गई राशि में से जो भी कम होगा उसका पेमेंट सरकार की ओर से किया जाएगा। छठी से बारहवीं तक की पढ़ाई के लिए चयनित स्टूडेंट्स को कोई भुगतान नहीं करना होगा।

ये योग्यता जरूरी
​​​स्पेशल प्री मैट्रिक एग्जाम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है। जाति प्रमाण-पत्र पेश करना होगा। स्टूडेंट पांचवीं कक्षा पास होना चाहिए और उसके माता-पिता की दो से ज्यादा संतान नहीं होनी चाहिए। स्टूडेंट्स के माता पिता को इनकमटैक्स पेमेंट करने वालों की श्रेणी में नहीं होना चाहिए। चयन होने बाद भी बारहवीं कक्षा तक सुविधा का लाभ लेने के लिए स्टूडेंट को प्रत्येक कक्षा में कम से कम सी ग्रेड से पास होना जरूरी है।

सीबीएसई और आरबीएसई दोनों में सुविधा

चयनित स्टूडेंट्स को सीबीएसई और आरबीएसई दोनों से एफिलिऐशन वाले स्कूल्स में पढ़ने का मौका मिलेगा। राज्य के जिन साठ स्कूलों में इन स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाना है, उनमें 54 आरबीएसई और 6 सीबीएसई से संबद्ध हैं। इनमें से सात स्कूल केवल छात्रों, तीन स्कूल केवल छात्राओं और 52 स्कूल छात्र-छात्राओं दोंनों के लिए है। श्रीगंगानगर जिले से डीएवी सीनियर सैकंडरी स्कूल तथा हनुमानगढ़ के श्रीगुरुनानक खालसा सीनियर सैकंडरी स्कूल और संगरिया के केआर आदर्श सीनियर सैकंडरी स्कूल को योजना में शामिल किया गया है।

फैक्ट फाइल

राज्य में कुल सीटें

वर्ग छात्र छात्रा कुल अनुसूचित जाति 172 114 286 अनुसूचित जनजाति 128 86 214 कुल स्थान- 300 200 500 स्कूल जिनमें प्रवेश दिया जाएगा- 60

आवेदन की अंतिम तिथि- 25 मई, रात 12 बजे तक

बारह जून को होगा एग्जाम
स्टूडेंट्स एडवाइस सेंटर के डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर भूपेश शर्मा ने बताया कि स्पेशल प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप एग्जाम 5 वीं कक्षा के सिलेबस के समान होगा। इसमें हिंदी,विज्ञान,गणित,सामाजिक व अंग्रेजी विषयों में से 20-20 अंको के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा बारह जून को होगी। स्टूडेंट्स शाला दर्पण पोर्टल पर स्टूडेंट निक आईडी की सहायता से फ्री ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एग्जाम बारह जून को होगा।