पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये है त्योहार स्पेशल ट्रेनों का हाल:सादुलशहर जाओ या फिर सीकर स्लीपर में किराया लगेगा 385 रुपए, बस से भी ज्यादा दर के कारण नहीं मिल रहे यात्री

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • त्याेहार पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का किराया अाम जन की पहुंच से बाहर

रेलवे ने त्याेहार स्पेशल ट्रेनाें के नाम पर रेलवे ने भले ही लंबी दूरी की ट्रेनाें का संचालन शुरू कर दिया है, लेकिन इन ट्रेनाें के स्लीपर काेच में भी कम दूरी की यात्रा करना बसाें के किराए से भी कई गुणा महंगा पड़ रहा है। श्रीगंगानगर से बांद्रा के मध्य संचालित हाेने वाली त्याेहार स्पेशल ट्रेन में श्रेणीवार श्रीगंगानगर से सीकर तक के स्टेशनाें का किराया एक समान रखा गया है। श्रीगंगानगर से सादुलशहर जाओ या सीकर तक, स्लीपर काेच में यात्रा करनी है ताे 385 रुपए किराया देना पड़ेगा। इससे आगे जयपुर तक के स्टेशनाें पर उतरने वाले यात्रियाें से जयपुर का किराया 400 रुपए वसूला जाएगा।

रेलवे ने श्रीगंगानगर- बांद्रा त्याेहार स्पेशल ट्रेन में तत्काल रिजर्वेशन का काेटा समाप्त कर दिया है। साथ ही किराया भी बढ़ा दिया है। इस ट्रेन से यदि यात्रियाें काे कम दूरी की यात्रा करनी है ताे महंगी पड़गी। श्रीगंगानगर से रवाना हाेने के बाद इस ट्रेन का सादुलशहर, हनुमानगढ़ जंक्शन व टाउन, ऐलनाबाद, नाेहर, भादरा, सादुलपुर, चूरू, फतेहपुर शेखावाटी, लक्ष्मणगढ़, सीकर, रींगस, गाेविंदगढ़ मल, जयपुर तक इस ट्रेन के ठहराव है।

काेराेना काल हाेने के कारण स्लीपर काेच बसाें में भी किराया बढ़ाया गया है, लेकिन इसके बावजूद श्रीगंगानगर से सीकर तक का किराया 350 रुपए है। श्रीगंगानगर से हनुमानगढ़ तक बस में किराया मात्र 70 से 80 रुपए ही है। ऐसी स्थिति के चलते कम दूरी के स्टेशनाें के लिए इस ट्रेन काे यात्री नहीं मिल रहे हैं। इस ट्रेन काे श्रीगंगानगर से राेजाना 200 से 300 यात्री ही मिल पा रहे हैं। इनमें भी ज्यादातर संख्या जयपुर या फिर से इससे आगे के स्टेशनाें की यात्रा करने वालाें की है।

श्रीगंगानगर से बांद्रा के बीच चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन में यात्रियाें के लिए काेई अतिरिक्त स्पेशल सुविधा नहीं दी गई है। ट्रेन रैक पहले था वही अब है। फर्क सिर्फ इतना है कि साधारण काेच इस ट्रेन में नहीं है। यात्रा करने वाले लाेगाें के लिए रिजर्वेशन करवाना अनिवार्य है तथा यात्रा के दाैरान काेराेना गाइड लाइन की पालना भी करनी हाेगी।

^ रेलवे की ओर से संचालित की जाने वाली स्पेशल ट्रेनाें में तत्काल टिकट का काेटा समाप्त कर दिया गया है। इस कारण रेलवे ने किराए में भी बढ़ाेतरी की है। लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियाें के लिए यह ट्रेन सुविधाजनक है।
सुभाष भगत, रिजर्वेशन इंचार्ज, रेलवे स्टेशन श्रीगंगानगर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें