पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मूंग का उत्पादन:मूंग की सरकारी खरीद 1 अक्टूबर से शुरू हाेने की उम्मीद, जिले की मंडियों में बढ़ने लगी आवक

श्रीगंगानगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग की की खरीद एक अक्टूबर से शुरू हाेने की उम्मीद है। गत वर्ष जिले में 17 खरीद केंद्राें पर एमएसपी पर 90432 क्विंटल मूंग की खरीद हुई थी। इस बार मूंग का उत्पादन गत वर्ष से 20 से 30 प्रतिशत अधिक हाेने की उम्मीद है। ऐसे में खरीद भी अधिक हाे सकती है। मूंग खरीद की व्यवस्था बनाने के लिए इस बार 23 जीएसएस काे खरीद केंद्र बनाने का प्रस्ताव सरकार काे भेजा गया है, जिसे जल्दी ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने भी खरीद एजेंसियाें काे एमएसपी पर मूंग खरीद की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। मूंग खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन के आदेश भी 20 सितंबर

तक जारी हाे सकते हैं। कृषि उपज मंडी समिति सचिव लाजपतराय खुराना ने बताया कि मूंग खरीद के लिए मंडी में शेड की व्यवस्था दी जाएगी। खरीद एजेंसी की डिमांड के अनुसार उन्हें कवर शेड उपलब्ध करवाए जाएंगे। मूंग की सरकारी खरीद एक अक्टूबर से शुरू हाेने की उम्मीद है। इसके तहत तैयारियां भी की जा रही हैं।

मूंग की नई फसल निकलने के साथ ही अब मंडियाें में अावक भी बढ़नी शुरू हाे गई है। श्रीगंगानगर मंडी में इन दिनाें दाे हजार क्विंटल से अधिक मूंग की आवक हाे रही है तथा 57 साै से 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल के भावाें पर बिक रहा है जबकि मंूग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7196 रुपए प्रति क्विंटल है। बीते वर्ष मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7050 रुपए प्रति क्विंटल था।

मूंग की सरकारी खरीद के लिए तैयारियां पूरी हैं। अब सिर्फ सरकार के आदेश का इंतजार है। क्रय-विक्रय सहकारी समिति के श्रीगंगानगर में 12 व अनूपगढ़ में 6 केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा ग्राम सेवा सहकारी समिति के 13 केंद्र अाैर खाेलने का प्रस्ताव तैयार कर सरकार काे स्वीकृति के लिए भेजा गया है। इन प्रस्ताव काे भी जल्दी ही स्वीकृति मिलने की संभावना है।
गाैरी शंकर बंसल, उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें