पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फसल खरीद:भावों में तेजी के कारण सरकार काे कम मूंग मिलने की उम्मीद, एक नवंबर से 48 केंद्रों पर हाेगी खरीद

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में इस बार मूंग का बंपर उत्पादन है, लेकिन भावाें में तेजी के चलते इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार काे पिछले वर्ष से कम मूंग मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं। पिछले साल एमएसपी पर 90422 क्विंटल मूंग की खरीद हुई थी, लेकिन इस बार मूंग की एमएसपी पर खरीद 50 हजार क्विंटल के आसपास ही सिमटने की उम्मीद है। जिले में मूंग की सरकारी खरीद एक नंवबर से शुरू हाेगी तथा 90 दिन चलेगी।

जिले में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद के लिए 48 केंद्र बनाए गए हैं। श्रीगंगानगर नई धानमंडी में मू्ंग खरीद के लिए दाे केंद्र बनाए गए हैं तथा किसानाें से खरीदे जाने वाले मूंग काे रखने के लिए मंडी समिति ने दाेनाें खरीद केंद्राें के लिए एक-एक कवर शेड आरक्षित किया है ताकि मूंग बेचने के लिए आने वाले किसानाें काे किसी प्रकार की काेई परेशानी नहीं हाे। बारदाने की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। वर्तमान में मंडियाें में मूंग की बंपर आवक हाे रही है तथा 6 हजार से 75 साै रुपए प्रति क्विंटल तक के भावाें पर बिक रहा है।

सरकार काे इस बार मूंग कम मिलने के ये बड़े कारण
मंडियाें में मूंग की आवक सितंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू हाे गई, ऐसे में ज्यादातर किसान मूंग की उपज बेच चुके हैं। मूंग के भावाें में तेजी है। मंडियाें में अच्छी क्वालिटी का मूंग एमएसपी से उपर के भावाें पर खुली नीलामी पर बिक रहा है।

काेराेना काल हाेने के कारण फसल निकलते ही ज्यादातर किसानाें ने मूंग बेच दिया है तथा सरकारी खरीद एक नवंबर से शुरू हाेगी।

^ मूंग खरीद के लिए 20 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। एक नवंबर से खरीद भी शुरू कर दी जाएगी। व्यवस्था के तहत बारदाने सहित अन्य व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानाें से ही मूंग की खरीद की जानी है।
गाैरीशंकर बंसल, उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें