पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:हरिकिशन दहेज प्रताड़ना व आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरण के आराेप में गिरफ्तार

श्रीगंगानगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज अदालत में पेश किया जाएगा, बच्चों ने दिया बयान

सिंचाई विभाग के सहायक कर्मचारी साधुवाली निवासी हरिकिशन नायक काे पत्नी प्रियंका नायक काे आत्महत्या के लिए मजबूर करने और दहेज प्रताड़ना के आराेप में गिरफ्तार कर लिया है। तीन दिन की जांच के बाद महिला अपराध अन्वेषण की विशेष शाखा के प्रभारी अधिकारी डीवाइएसपी विक्की नागपाल ने आराेपी काे दहेज प्रताड़ना और आत्महत्या दुष्प्रेरण का आराेपी पाए जाने पर गिरफ्तार कर लिया। आराेपी काे बुधवार दाेपहर महिला उत्पीड़न मामलाें की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

जांच अधिकारी डीवाइएसपी नागपाल ने बताया कि प्रियंका नायक का रविवार सुबह सिविल लाइन स्थित हरिकिशन नायक के सरकारी आवास से शव बरामद किया गया था। जांच में इस सरकारी आवास से प्रियंका का लिखा एक सुसाइड नाेट भी बरामद किया गया है। इसमें उसने अपने वैवाहिक जीवन के उतार-चढ़ाव और परेशानियाें के बारे में लिखा है। जांच अधिकारी ने बताया कि आराेपी हरिकिशन की 7 साल की पुत्री और 5 साल के पुत्र के भी बयान दर्ज किए गए। 

बच्चाें ने बताया कि उनकी मां काे पिता हरिकिशन तंग परेशान करते थे। मारपीट करते थे और राेजाना नशा करते थे। मृतका प्रियंका के भाई परिवादी विनाेदकुमार ने बताया कि आराेपी हरिकिशन के पिता जेठाराम सिंचाई विभाग में सहायक कर्मचारी के पद पर सेवारत थे। उनकी सेवाकाल मेें ही मृत्यु के बाद हरिकिशन काे उसी विभाग में उसी पद पर अनुकंपा नियुक्ति मिल गई थी।

इससे वह अपनी पत्नी पर सरकारी कर्मचारी हाेने का कहकर दबाव डालता था और दहेज में एक लाख रुपए नकद, कभी कार ताे कभी साेने के आभूषण मांगता रहता था। वह नशा करने का आदी है और अपनी सारी कमाई काे अपनी गलत आदताें में ही खर्च कर देता था। प्रियंका के पिता लालचंद नायक भी जलदाय विभाग में कर्मचारी हैं।

प्रियंका ने अपने पति की राेज राेज की हरकतों से तंग आकर दी जान
पुलिस की जांच में सामने आया कि आराेपी हरिकिशन नायक की शादी से लेकर अब तक वह दहेज की मांग काे लेकर अनेक बार अपनी पत्नी से मारपीट कर चुका था। इस संबंध में मृतका प्रियंका के काेनी निवासी पिता लालचंद, भाई विनाेदकुमार सहित अनेक लाेगाें से पूछताछ और बयान दर्ज किए हैं।

इन्हाेंने बताया कि प्रियंका की शादी के बाद दहेज की मांग और मारपीट के मामलाें काे लेकर पांच बार ताे पंचायतें ही हाे चुकी थी। लेकिन आराेपी के व्यवहार में परिवर्तन नहीं आ रहा था। इधर बच्चे बड़े हाे रहे थे। इससे परेशान हाेकर प्रियंका ने शनिवार रात काे पंखे से दुपट्टे का फंदा लगाकर जान दे दी। इससे पहले हरिकिशन और प्रियंका में खूब झगड़ा भी हुआ था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें