पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:आईबीपीएस 11 बैंकों में 1240 पदों पर करेगा पीओ की भर्ती

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, इच्छुक उम्मीदवार 26 अगस्त तक भर सकते हैं फॉर्म

आईबीपीएस बैंकिंग सेक्टर में रोजगार की तलाश कर रहे देशभर के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। आईबीपीएस दिसंबर के अंत तक 11 बैंकों के लिए 1240 पदों पर पीओ की भर्ती करेगी। असिस्टेंट मैनेजर के स्वीकृत पदों पर भर्ती का कार्यक्रम तय कर बुधवार से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

आवेदन 26 अगस्त तक भरे जाएंगे। आवेदन शुल्क ओबीसी व सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 850 तथा अन्य वर्ग के युवाओं के लिए 175 रुपए तय हैं। बैंक अधिकारी के अनुसार अंतिम चयन के बाद अभ्यर्थी को अप्रैल 2021 में नियुक्ति दे दी जाएगी।

किसी भी विषय से स्नातक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन
बैंक पीओ के लिए किसी भी विषय से स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में स्नातक अंतिम वर्ष के युवाओं को भी मौका दिया गया है। शर्त ये है कि अंतिम वर्ष का परिणाम 26 अगस्त से पहले जारी हुआ होना चाहिए। आवेदक की उम्र 20 से 30 वर्ष तक तय की गई है।

एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम पांच साल, ओबीसी वर्ग को अधिकतम तीन साल, विकलांग अभ्यर्थियों को अधिकतम 10 साल की आयु सीमा में छूट दी गई। भर्ती में योग्यताधारी पूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते हैं। शर्त ये है कि सेवानिवृत्ति के बाद तीन साल से ज्यादा की अवधि नहीं होनी चाहिए।

3 चरणों में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया
भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में हाेगी। पहले प्री-एग्जाम होगा। उत्तीर्ण अभ्यर्थी को मैन एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। अंतिम चरण में साक्षात्कार होगा।

ये रहेगा परीक्षा कार्यक्रम
प्री-एग्जाम : 3, 10 व 11 अक्टूबर
मैन एग्जाम : 28 नवंबर
इंटरव्यू : जनवरी व फरवरी
फाइनल रिजल्ट : 1 अप्रैल 2021

इस तरह रहेगा एग्जाम पैटर्न

  • प्री-एग्जाम

प्री-एग्जाम में इंग्लिश, रिजनिंग व मैथ्स की परीक्षा होगी। तीनों सब्जेक्ट में एक-एक अंक के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इंग्लिश का पेपर 30 अंक का होगा तथा रिजनिंग मैथ का पेपर 35-35 अंक का होगा। सभी 100 प्रश्न एक घंटे में हल करने होंगे। एक गलत प्रश्न पर 1/4 निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

  • मैन एग्जाम

मैन एग्जाम तीन घंटे का होगा। इंग्लिश के पेपर में 40 अंक के 35 प्रश्न होंगे। मैथ में 60 अंक के 35, रीजनिंग व कंप्यूटर में 60 अंक के 45, जनरल इकोनॉमिक व बैंकिंग अवेयरनेस में 40 अंक के 40 प्रश्न तथा इंग्लिश (एस्से व लेटर राइटिंग) के दो प्रश्न 25 नंबर के आधे घंटे में करने होंगे। निगेटिव मार्किंग होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें