पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी मेडिकल कॉलेज निर्माण मामला:कॉलेज में चौथी मंजिल पर बनेगा आईएमए भवन, केस वापस

श्रीगंगानगर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कानूनी खींचतान खत्म होने से कॉलेज भवन बनने का रास्ता साफ

मेडिकल कॉलेज भवन के लिए जिला अस्पताल परिसर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन भवन को तोड़ने पर रोक लगाने और स्थगनादेश जारी करने के लिए लगाया सिविल वाद आईएमए ने वापस ले लिया है। अब एक महीने से ज्यादा समय से चल रही कानूनी खींचतान खत्म होने से कॉलेज भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है।

आईएमए के वकील के राजन कुक्कड़ के अनुसार उनके पक्ष की ओर से सिविल वाद भविष्य में कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखने के आधार पर वापस ले लिया है। आईएमए ने सरकार की ओर से मेडिकल कॉलेज भवन की चौथी मंजिल पर आरक्षित रखी 604.29 मीटर जगह स्वीकार कर ली है।

यदि आईएमए को जगह नहीं दी ताे कानूनी वाद दायर करने का अधिकार सुरक्षित रहेगा
सिविल न्यायालय में कॉलेज भवन की निर्माण एजेंसी आरएसआरडीसी की तरफ जवाब पेश किया था कि चिकित्सा शिक्षा विभाग ने 21 जनवरी को विवाद को आपसी सहमति से सुलझाने के लिए प्रस्ताव पारित किया था। इसमें मेडिकल कॉलेज के संशोधित नक्शे में चौथी मंजिल पर 25.61 गुणा 25.61 गुणा यानी 604.29 वर्ग मीटर जगह आरक्षित कर दी है। इससे पूर्व 474.09 वर्ग मीटर यानी 29.78 गुणा 15.92 मीटर जगह आरक्षित की थी।

निर्माण एजेंसी ने आरक्षित जगह का नक्शा भी न्यायालय में पेश किया था। आईएमए के वकील राजन कुक्कड़ के अनुसार उनकी ओर से निर्माण एजेंसी के प्रस्ताव को इस शर्त पर सहमति दी है कि अगर भविष्य में प्रस्ताव के अनुसार आईएमए को जगह नहीं दी जाएगी या फिर वापस ली जाएगी तो उनका कानूनी वाद दायर करने का अधिकार सुरक्षित रहेगा।

आईएमए भवन की जगह काे एडमिन भवन बनाने के लिए किया है चिन्हित
जहां आईएमए भवन है, मेडिकल कॉलेज के नक्शे में उस जगह को चार मंजिला एडमिन भवन बनाने के लिए चिन्हित किया गया है। जनवरी में प्रशासन ने जगह साफ करने के लिए आईएमए भवन को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की तो डाॅक्टर्स ने विरोध किया था। इसके बाद न्यायालय में सिविल वाद लगाया था कि भवन की जगह उन्हें आवंटनशुदा है। इसके तोड़ने पर रोक लगाई जाएगी। इसका उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए।

इसके बाद प्रशासन ने आईएमए को रिजर्व प्राइस पर जगह देने या फिर सद्भावना में कॉलेज प्रोजेक्ट के लिए चिन्हित 9 बीघा अतिरिक्त भूमि में से कुछ जगह देने का ऑफर दिया था जिसे आईएमए ने स्वीकार नहीं किया था। इसके बाद दोनों पक्षों में सहमति बनी थी कि आईएएम को मेडिकल कॉलेज भवन की चौथी मंजिल पर जगह दी जाएगी। इससे दोनों पक्षों में राजीनामे का राह साफ हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें