पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाडरण:82 दिन में 2.41 लाख लोगों ने लगवाई वैक्सीन, न विभागों के बीच तालमेल और न ही लोगों को कोरोना टीके के फायदे बता पाए

श्रीगंगानगर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अप्रैल में कोरोना बेकाबू हो रहा है। चिंताजनक स्थिति ये है कि जिले में पिछले पांच दिन में हर राेज 20 से ज्यादा पॉजिटिव रोगी मिल रहे हैं। नित मिलने वाले पॉजिटिव व एक्टिव केसों की संख्या बढ़ रही है। दूसरी तरफ जिले में टीकाकरण की रफ्तार धीमी है। टीकाकरण शुरू होने के बाद 82 दिन में महज 241184 लोगों को ही टीकाकरण हो पाया है।

45 साल से अधिक आयु के हिसाब से अभी तक 1.92 प्रतिशत लोगों का ही कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण हुआ है। जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर है। गुरुवार को जिले में 26 नए कोरोना रोगी मिले। एक्टिव कोरोना रोगियों की संख्या भी 262 हो चुकी है।
1. सभी फ्रंट लाइन वर्कर कवर नहीं: अभी तक कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर यानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी कवर नहीं हुए हैं। जिले में 16 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का पंजीयन किया गया था। कोविन एप की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 13835 को ही पहली डोज लगी है।
2. तालमेल का अभाव: विभिन्न विभागों में तालमेल का अभाव रहा है। इसी वजह से ज्यादा लोगों को कवर नहीं किया जा सका। ग्राम स्तरीय कोर ग्रुप स्तर पर ज्यादा काम नहीं हो पा रहा। पिछले दिनों अधिकारियों के निरीक्षण में कई जगह ग्राम स्तरीय कोर ग्रुप के अध्यक्ष गायब मिले थे।
3. अपेक्षित प्रचार प्रसार नहीं: टीकाकरण अभियान का अपेक्षित प्रचार-प्रसार नहीं हो रहा। ग्रामीण स्तर पर जन जागरण अभियान कमजोर है। जागरूकता के अभाव में लोग ज्यादा संख्या में प्रेरित नहीं हो पा रहे। इससे भी अब आबादी का बड़ा हिस्सा टीकाकरण केंद्रों तक नहीं पहुंच पा रहा।

एक दिन में 16838 को लगी डोज
गुरुवार को कोरोना टीकाकरण की 16383 लाेगों को डाेज लगी। आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ के अनुसार जिले में 14022 को पहली और 2361 लोगों को दूसरी डोज लगी। जिले में 211 सेंटर्स पर टीकाकरण हुआ। शुक्रवार को टीकाकरण बढ़ाने के लिए सेंटर्स की संख्या बढ़ाकर 229 कर दी जाएगी।

टीकाकरण की रफ्तार देखें तो प्रदेश में जैसलमेर को 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की आबादी को कवर करने में सबसे आगे है। यहां 2.26 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हुआ है। बारां में 2.16, डूंगरपुर में 1.92 प्रतिशत और चौथे पायदान पर श्रीगंगानगर जिले में 1.92 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हाे पाया है।

जिले में टीकाकरण कम है। इसका जायजा लेने के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य निदेशालय से प्रदेश स्तरीय टीम श्रीगंगानगर पहुंच रही है। इसमें डॉ. मनीषा चौधरी, डॉ. रोमिल सिंह और यूनिसेफ के प्रतिनिधि शंशाक पाठक शामिल हैं। डॉ. रोमिल सिंह के अनुसार श्रीगंगानगर जिले में टीकाकरण काफी कम है।

जैतसर: वार्ड 14 का एक युवक व गांव 1 जीबी के बुजुर्ग पॉजिटिव मिला है।
रावलामंडी। एक डीओएल में युवक तथा वार्ड 7 में एक महिला पॉजिटिव।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें