पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती किसानी:नई धानमंडी में जाै-सरसाें और गेहूं की आवक शुरू, आवक और बढ़ने की संभावना

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नई धानमंडी में जाै व सरसाें की नई फसल की आवक शुरू हाे गई है। नई धानमंडी में मंगलवार काे जाै 19590 व सरसाें 14495 क्विंटल की आवक हुई। सरसाें 4700 से 5225 रुपए प्रति क्विंटल व जाै 1241 से 1501 रुपए प्रति क्विंटल के भावाें पर बिकी। व्यापारियाें ने आगामी दाे तीन दिन में जाै व सरसाें की आवक और बढ़ने की संभावना व्यक्त की है।

जाै व सरसाें की फसल किसान फसल निकालने के बाद सीधे ही मंडी में लेकर आ रहे हैं। जिस किसान की सरसाें व जाै में नमी अधिक है वे किसान मंडी में दुकानाें के आगे ही जिंस की ढेरी लगाने के बाद बिखेरकर यहीं पर सुखा रहे हैं। सरसाें इन दिनाें न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक भावाें पर बिक रही है। इसके अलावा मंडी में मूंग, नरमा, ग्वार की भी आवक हाे रही है।

मंगलवार काे एक किसान 40 क्विंटल चना मंडी में बेचने के लिए लेकर आया। जिला व्यापार संघ के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि सरसाें के भाव एमएसपी से ऊपर हैं तथा आने वाले दिनाें में सरसाें की मांग अधिक हाेने के कारण भावाें में और तेजी आने की संभावना है। ऐसे में इस बार सरकार काे सरसाें कम ही मिलने की संभावना है। इसके अलावा चने की आवक भी जल्दी ही बढ़ जाएगी तथा भावाें में भी तेजी के आसार हैं।

नई धानमंडी में गेहूं की नई फसल की आवक भी शुरू हाे गई है। मंगलवार काे नई धानमंडी में दुकान नंबर 140 में लक्ष्मीनाथ/ विश्वलाल बिहाणी की दुकान पर 50 क्विंटल गेहूं बेचने के लिए एक किसान लेकर आया, लेकिन नमी अधिक हाेने के कारण बिक नहीं पाई। मंडी के व्यापारियाें ने बताया कि एक दाे दिन में सरसाें व जाै के साथ ही गेहूं की आवक भी शुरू हाे जाएगी।

मंडी में बढ़ रही है कृषि जिंसाें की आवक

मंडी में कृषि जिंसाें की आवक बढ़ रही है। आगामी एक सप्ताह में बंपर आवक शुरू हाे जाएगी तथा सरकार की ओर से एक अप्रैल से एमएसपी पर गेहूं, सरसाें व चने की खरीद भी शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए खरीद एजेंसियां तैयारी कर रही हैं। -लाजपतराय खुराना, मंडी सचिव, कृषि उपज मंडी समिति अनाज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें