पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • Interlocking High Off The Road, Screwed Somewhere With The Will Of Choice, Somewhere Did The Carpet, Did Not Even Complete The Work Till The Designated Place

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यह कैसा विकास:सड़क से ऊंची इंटरलाॅकिंग, मनमर्जी से कहीं पेच किया तो कहीं कर दिया कारपेट, निर्धारित जगह तक काम भी पूरा नहीं किया

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चाैधरी बल्लूराम गाेदारा काॅलेज से पूर्व सभापति नंदा के निवास तक 18 लाख रुपए से किया जाना था पेच, कारपेट व इंटरलाॅकिंग

नगरपरिषद की ओर से चाैधरी बल्लूराम गोदारा कॉलेज से पूर्व सभापति मनिन्दर कौर नन्दा के निवास तक पेचवर्क, कारपेट व इंटरलॉकिंग कार्य करवाया गया है। पार्षदाें का कहना है कि यह काम पूरी तरह मनमानी व पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाते हुए करवाया गया है।

इस सड़क से 5 वार्ड लगते हैं। इनमें 4 वार्ड भाजपा पार्षदाें के हैं। वार्ड 31 पार्षद कमल नारंग का कहना है कि गाेदारा काॅलेज से यह सड़क शुरू हाेती है। नप ने जहां-जहां भाजपा पार्षदाें के वार्ड लगे वहां काम चलाऊ पेचवर्क किया। लेकिन आगे 29 नंबर वार्ड में कारपेट सड़क बना दी। वार्ड 29 में कारपेट हुआ इसका काेई विराेध नहीं है, लेकिन सड़क आम है।

यहां से केवल 5 वार्डाें के ही नहीं बल्कि शहरभर के लाेग आवगमन करते हैं। कई जगहाें पर पेच का काम इतना घटिया हुआ है कि कहीं आवश्यकता से अधिक माेटी परत लगा दी गई ताे कहीं अब भी गड्ढे साफ दिखाई दे रहे हैं। नगरपरिषद ने 18 लाख रुपए के इस टेंडर में सिर्फ राेजकाेष काे ही चूना लगाया है। पार्षदाें ने मामले की शिकायत कलेक्टर, डीएलबी निदेशक से भी करने की बात कही है। उनका कहना है कि इस बार पीडब्ल्यूडी या अन्य एजेंसी से निर्माण कार्य की जांच की मांग की जाएगी। इस सड़क से वार्ड 34, 38, 40, 31 व 29 लगते हैं। नगरपरिषद ने 16 कार्याें के लिए 4.29 कराेड़ का टेंडर निकाला था।

पूर्व सभापति मनिंदर कौर नंदा के मकान तक काम ही नहीं किया, बीच में ही छाेड़कर चले गए

पार्षद नारंग ने बताया कि बल्लूराम गोदारा कॉलेज से पूर्व सभापति मनिन्दर कौर नन्दा के निवास तक पेच वर्क, कारपेट व इंटरलॉकिंग कार्य का 8 अक्टूबर को सभापति करूणा चांडक ने उद्घाटन किया था। इस दाैरान सभापति ने कहा था काम में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छाेड़ी जाएगी, गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। लेकिन हुआ इसके ठीक उल्टा।

विभिन्न स्थानों पर जाे पेचवर्क एवं कारपेट किया गया, उसका मापदंड घटिया मानक स्तर का है। प्रेमनगर मैन रोड पर सागवान प्रोविजन स्टोर से बलवंत सिंह की ढाणी से पहले तक कारपेट किया गया, लेकिन वहां पर कारपेट की बजाय पेचवर्क की ही जरूरत थी। इसी तरह पायल थियेटर से सागवान प्रोविजन स्टोर तक भी कारपेट करना चाहिए था।

जो पेचवर्क किया गया है, वह भी अधूरा है। अब भी बड़े-बड़े गड्डे सड़क पर पड़े हैं। बड़ी बात यह है कि यह काम पूर्व सभापति मनिंदर काैर नंदा के निवास तक लगाया गया, लेकिन बीच में ही काम आधा-अधूरा छाेड़कर चले गए।

पानी ठहरेगा सड़क फिर से टूटेगी, हजाराें लाेग हाेंगे परेशान
पूर्व पार्षद पवन गाैड़ का कहना है कि कन्या महाविद्यालय की तरफ से इंटरलाॅकिंग लगाई जा रही है। यह इंटरलाॅकिंग सड़क लेवल से काफी ऊंची है। नगरपरिषद की इस लापरवाही का खमियाजा क्षेत्र के हजाराें लाेगाें काे भुगतना पड़ेगा। बारिश हाेगी ताे पानी नालाें में जाने के बजाय सड़क पर ही खड़ा रहेगा। ऐसे में सड़क पर पेच करने या नई सड़क पर लाखाें रुपए खर्च करने का काेई लाभ नहीं हाेगा। पार्षद विजेंद्र स्वामी, प्रियंक भाटी, सुशील कुमार का कहना है कि बाेर्ड बैठक में भी सभापति व आयुक्त से ऐसे निर्माण कार्य के संबंध में जवाब मांगा जाएगा।

जहां सीवरेज का काम हाेना था, वहां भी बना दी सड़क
नगरपरिषद की एक शिकायत खालसा नगर व पंजाबी सिटी से भी आ रही है। बताया जा रहा है कि क्षेत्र में सीवरेज का कार्य प्राेसेस में है। लेकिन नगरपरिषद ने यहां भी सड़क बना दी। स्थानीय लाेगाें ने परिषद के काम पर भी आपत्ति जताई। उनका कहना था कि कार्य में गुणवत्ता नहीं है। दूसरा यहां सीवरेज का काम चल रहा है। ऐसे में यदि सड़क बनाई भी जाती है ताे वह आरयूआईडीपी द्वारा ताेड़ दी जाएगी। नियमानुसार जहां आरयूआईडीपी सीवरेज कार्य के दाैरान सड़क ताेड़ रही है वहां सड़क भी आरयूआईडीपी ही बनाकर दे रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें