पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:नई बसी काॅलाेनियों में 5 प्रतिशत भूमि सुविधाओं के लिए रिजर्व रखना जरूरी नहीं

श्रीगंगानगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काॅलाेनाइजर काे डीएलसी दर से जमा करवानी हाेगी राशि
  • पूर्व में बसी काॅालाेनियों में भी राशि जमा करवाकर मुक्त करवा सकेंगे जगह
  • इसी राशि से यूआईटी दाे व 3 ई में खरीदेगी जमीन

नई बसी काॅालाेनियाें में अब 5 प्रतिशत भूमि सुविधाओं के लिए आरक्षित नहीं रखनी पड़ेगी। इसके एवज में अब काॅलाेनाइजर काे डीएलसी दराें के हिसाब से राशि नगर विकास न्यास में जमा करवानी हाेगी। पूर्व में बसी काॅालाेनियाें में भी काॅलाेनाइजर डीएलसी दराें से राशि जमा करवाकर आरक्षित भूमि मुक्त करवा सकेंगे।

इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस राशि से यूआईटी दाे व तीन ई में सुविधाओं के लिए भूमि खरीद करेगी। राज्य स्तरीय भू उपयाेग परिवर्तन समिति की 17 जुलाई 2013 काे हुई बैठक में भू उपयाेग परिवर्तन के प्रकरणाें में 5 प्रतिशत सिटी लेवल फैसेलिटी लेना तय किया गया। अब सरकार ने आदेश जारी कर नई बसी काॅालाेनियाें में पांच प्रतिशत आरक्षित भूमि काे सशर्त मुक्त करने के आदेश जारी किए हैं।

इसके तहत पांच प्रतिशत आरक्षित भूमि के एवज में काॅलाेनाइजर काे तय डीएलसी दराें के अनुसार राशि नगर विकास न्यास में जमा करवानी हाेगी। पूर्व में न्यास क्षेत्र में बसी काॅालाेनियाें में भी अब काॅलाेनाइजर डीएलसी दर से आरक्षित की गई भूमि की राशि जमा करवाकर मुक्त करवा सकेंगे। नगर विकास न्यास में जमा हाेने वाली इस राशि से यूआईटी मास्टर प्लान में सार्वजनिक व सामुदायिक सेवाओं के लिए चिह्नित जमीन खरीद करेगी।

सार्वजनिक व सामुदायिक सेवाओं में यह शामिल
सार्वजनिक व सामुदायिक सेवाओं के लिए काॅालाेनियाें में पार्क व अन्य जरूरी भूमि आरक्षित रखने के साथ ही सिटी लेवल फैसेलिटी यानि सार्वजनिक व सामुदायिक सेवाओं के लिए पांच प्रतिशत भूमि आरक्षित रखने का प्रावधान है। नए नियम के तहत नई बसी काॅालाेनियाें में इस 5 प्रतिशत भूमि के एवज न्यास डीएलसी दर से राशि लेगी व पूर्व में बसी काॅालाेनियाें में काॅलाेनाइजर राशि जमा करवाकर आरक्षित रखी गई भूमि काे मुक्त करवा सकेंगे। सार्वजनिक व सामुदायिक सेवाओं में सरकारी भवन व सामुदायिक भवन आदि शामिल हैं।

^इस राशि से खरीदी जाने वाली भूमि सुविधाओं के लिए रहेगी आरक्षित
नगर विकास न्यास काे पांच प्रतिशत आरक्षित भूमि मुक्त करवाने के एवज मिलने वाली राशि एक अलग खाते में जमा करवाई जाएगी। इस राशि का उपयाेग सामुदायिक व सार्वजनिक सेवाओं के लिए मास्टर प्लान में चिह्नित चक दाे ई छाेटी के मुरब्बा नंबर 78 में किला नंबर 11 से 25, व तीन ई छाेटी में मुरब्बा नंबर 23 में किला नंबर 1 से 25 जमीन खरीदी जाएगी।
-डा हरीतिमा सचिव, नगर विकास न्यास, श्रीगंगानगर।

इधर....सद्भावना नगर मुख्य राेड वाया महावीर कॉलोनी की चौड़ाई 80 फीट करने की मांग

सद्भावना नगर मुख्य रोड वाया पावन धाम-महावीर कॉलोनी को नए मास्टर प्लान के अनुसार 80 फीट चौड़ा करने की मांग का लेकर नागरिकाें ने यूआईटी के कार्यवाहक सचिव व अधिशासी अभियंता काे स्मृति-पत्र दिया। इस अवसर पर एक्सईएन मंगत राय सेतिया ने इस सड़क सीमा में हो रहे अवैध निर्माण कार्य रोकने के लिए कार्रवाई करने व नया सर्वेक्षण कर सड़क सीमा 80 फुट में आए निर्माण को पुनः चिह्नित कर हटाने के निर्देश एईएन सुखपाल कौर को दिए।

प्रतिनिधि मंडल में नरेश शर्मा, विजयकृष्ण कौशिक व सुन्दर लाल सहित अन्य लाेग शामिल थे। ज्ञातव्य है कि 16 फरवरी को उक्त मांग पर इस मार्ग पर बसी बस्तियों के लाेगाें व दुकानदारों ने नगर विकास न्यास पर धरना लगाया था। ज्ञापन भी दिया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें