पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गड़बड़झाला:लालेवाला गांव- अवैध ट्यूबवेल से हो रही खेतों में सिंचाई, सरपंच व सचिव बोले- ये कुएं तो वर्षों से हैं

श्रीगंगानगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पायतन भूमि पर लगा ट्यूबवेल - Dainik Bhaskar
पायतन भूमि पर लगा ट्यूबवेल
  • ट्यूबवेल स्कूल के पास हाेने से कुएं में हादसा हाेने का खतरा

पदमपुर क्षेत्र के गांव 69 एलएनपी के गांव लालेवाला की आबादी के आवासीय प्लाटाें में कई लाेगाें की ओर से कुएं खाेदकर ट्यूबवेल के पानी से खेताें में सिंचाई की जा रही है। हैरानी की बात यह है कि 10 वर्षाें से ज्यादा समय से आबादी भूमि के आवासीय प्लाटाें में बने कुएं से पानी दाेहन कर खेताें में सिंचाई की जा रही है। आवासीय प्लाटाें में बने कुओं की कई बार शिकायत भी हाे चुकी है। इस मामले में जिम्मेदार सरपंच व सचिव बाेले कि गांव में वर्षाें से कुएं चल रहे हैं अब आपसी मनमुटाव के चलते लाेग एक दूसरे की शिकायत कर रहे हैं। यहां गांव में एक कुआं पंचायत के पंच का है जाे स्कूल के पास है तथा प्लाट की चारदीवारी भी नहीं है। ऐसे में स्कूली बच्चाें का इसमें गिरने का भय बना हुआ है।

पंचायत के वार्ड पंच की ओर से आवासीय प्लाट में स्कूल के पास खुले में कुएं की शिकायत ग्रामीण साहबराम की ओर से कलेक्टर काे की गई है। इस संबंध में साैंपे गए ज्ञापन में बताया कि वार्ड पंच अमरचंद पुत्र लालचंद कुम्हार ने आवासीय प्लाट में कुआं खाेदकर ट्यूबवेल स्थापित कर रखा है तथा प्लाट की चारदीवारी नहीं है। कुएं से लेकर अपने खेत तक पाइप जमीन में दबाकर खेत में सिंचाई की जा रही है। ट्यूबवेल से ट्रैक्टर का उपयाेग कर पानी का दाेहन किया जाता है। स्कूल के पास खुदा कुआं लगभग 55 फीट गहरा है तथा प्लाट की चारदीवारी भी नहीं है। ऐसे में स्कूली बच्चाें के इसमें गिरने का भय बना हुआ है। शिकायत के बाद भी गांव के आवासीय प्लाटाें में खुदे कुओं से ज्याें का त्याें दिन-रात पानी दाेहन कर खेताें में सिंचाई की जा रही है, लेकिन इस मामले में दाेषियाें के खिलाफ कार्रवाई ताे दूर जिम्मेदार सरपंच व सचिव ही ग्रामीणाें में आपसी मनमुटाव के चलते एक दूसरे की शिकायत करने की बात कह रहे हैं।

आपसी मनमुटाव के कारण कर रहे हैं शिकायत

गांव के आवासीय प्लाटाें में वर्षाें से चार-पांच कुएं खुद हुए हैं तथा यहां पाइपें जमीन में दबाकर ग्रामीण अपने खेताें तक ले गए हैं तथा सिंचाई कर रहे हैं। आपसी मनमुटाव के कारण ही अब एक दूसरे की शिकायत कर रहे हैं। आबादी भूमि में कुएं सारे अवैध हैं।
- संताेष देवी सरपंच, 69 एलएनपी।

लालेवाला गांव गांव में हैं चार-पांच अवैध कुएं

मैंने ताे अगस्त में ही पंचायत में कार्यभार संभाला है। 59 एलएनपी लालेवाला गांव में चार-पांच अवैध कुएं आबादी के आवासीय प्लाटाें में खुदे हुए हैं तथा यहां से ग्रामीण पानी दाेहन कर पाइपाें के माध्यम से अपने खेताें में लगा रहे हैं। आपसी मनमुटाव के चलते ग्रामीण एक-दूसरे की शिकायत कर रहे हैं। वार्ड पंच के कुएं की शिकायत प्राप्त हुई है। इस पर कार्रवाई करते हुए उसे नाेटिस देकर कुआं बंद करने के लिए पाबंद किया गया है।
-चानणराम, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत 69 एलएनपी।

खबरें और भी हैं...