पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीजन की सर्द रात पारा 0.2°:प्रदेश में माउंट आबू के बाद श्रीगंगानगर में बीती रात प्रदेश में सबसे अधिक ठंडी रात

श्रीगंगानगर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में माउंट आबू के बाद श्रीगंगानगर में बीती रात प्रदेश में सबसे अधिक ठंडी रात रही। सर्दी के इस सीजन की भी यह सबसे अधिक सर्द रात रही। इससे पहले एक जनवरी काे 2.4 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। रात में पारा जमाव बिंदु के आसपास हाेने के कारण फसलाें पर पाले की मार पड़ने की आशंका है। बीती रात घना काेहरा छाया रहने से विजिबिलिटी जीराे के आसपास रही। माैसम विभाग के अनुसार बुधवार काे अधिकतम तापमान 23.0 व न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

प्रदेश में माउंट आबू के बाद श्रीगंगानगर सबसे ठंडा, पाले की आशंका

इस कारण तापमान गिरा...माैसम वैज्ञानिकाें ने बताया कि हिमालय क्षेत्र में इन दिनाें बर्फबारी हाे रही है। इससे पूरे उतर भारत में ठंड का प्रभाव बढ़ा है। प्रदेश में श्रीगंगानगर, सीकर, चूरू व भीलवाड़ा जिलाें में रात का पारा जमाव बिंदु के आसपास रह रहा है। आगामी दाे तीन दिन रात में पाला जमने की संभावना रहेगी।

फसलों पर असर...माैजूदा हालात में सरसाें व सब्जियाें की फसलाें पर पाला पड़ने की आशंका है। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक जीआर मटाेरिया ने बताया कि रात में पाला जम रहा है। ऐसे में अगेती सरसाें जिनमें इन दिनाें फलियां बनने की अवस्था है। फसल काे पाले की मार से बचाने के लिए उपाय करने की सलाह दी है।

पाले से फसलों को यूं बचाएं

​​​​​​​1.व्यापारिक ग्रेड का गंधक का तेजाब एक एमएल प्रति लीटर पानी में मिलाकर फसलाें पर छिड़काव करें।
2. जिन किसानाें के पास सिंचाई पानी उपलब्ध है वे फसल में हल्का सिंचाई पानी दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser