पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कल्याण भूमि:सुबह 7 बजे से अंतिम संस्कार, दिनभर में 16 कल्याण भूमि के कर्मी 18 घंटे कर रहे सेवा

श्रीगंगानगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीगंगानगर. कल्याण भूमि में रविवार को जलती चिताएं। - Dainik Bhaskar
श्रीगंगानगर. कल्याण भूमि में रविवार को जलती चिताएं।

पदमपुर रोड स्थित कल्याण भूमि में शनिवार से शुरू हुआ अंतिम संस्कार का क्रम रविवार को भी जारी रहा। सुबह 7 बजे पहला अंतिम संस्कार हुआ, फिर शाम तक 15 और हुए। इनमें से कुछ मौतें कोरोना संक्रमण के कारण थी तो कुछ अन्य बीमारी के कारण। कल्याण भूमि में एक साथ जल रही चिताओं के चलते वहां पूरी तरह सन्नाटा पसरा था

शव के साथ आने वाले परिजनों की आंखों में रुला देने वाली कहानियां तो थी ही, एक खौफ भी था...और सरकारों के प्रति गुस्सा भी। एक शव के साथ आए परिजनों ने बताया कि उनके परिवारजन को कोरोना हुआ था और वे दिल्ली ले गए थे। वहां पहले तो अस्पताल में भर्ती होने के लिए कशमकश, फिर ऑक्सीजन और रेमडेसिविर व दूसरी दवाआें के लिए लड़ाई। दिनभर हम इसी भागदौड़ में लगे रहते। उन्होंने सवाल किया कि जब सरकारों को दूसरी लहर के बारे में पता था तो क्यों उन्होंने समय रहते व्यवस्था नहीं की? क्यों उन्होंने लोगों को मरने के लिए छोड़ दिया?

कल्याण भूमि की अब स्थिति यह है कि शनिवार को वहां 21 संस्कार हुए थे। इनमें 14 चिताओं व 7 एलपीजी शवदाह गृह में। रविवार को कल्याण भूमि के सहसचिव राजकुमार किंगर ने इन सभी परिजनों को फोन कर आग्रह किया कि अपने-अपने परिजनों की अस्थियां ले जाएं, ताकि दूसरे शवों के लिए यहां जगह बन सके। किंगर बताते हैं, 2 दिनों में श्रीगंगानगर शहर के सबसे भयावह हालात उन्होंने देखे हैं। दिल्ली व अन्य महानगरों की तरह यहां भी शव की मुक्ति के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। रविवार शाम 5 बजे तक कल्याण भूमि में 16 संस्कार हो गए थे। इसमें 7 संस्कार शव दाह गृह से किए गए। सेवादार जयकिशन व हरीश ने बताया कि कई बार परिवार के शामिल लोग भी शव को छूने से परहेज करते हैं।

ऐसे में शवों को खुद ही उठाकर अंत्येष्टि कर रहे है। परिजनों की स्थिति देखकर हमारा कलेजा भी दहल जाता है। कर्मी रामकुमार, फकीरचंद व हरीश ने बताया कि अब तो सुबह आने के बाद दोपहर में खाना खाने भी नहीं जाते। भगवान से हर पल यही दुआ कर रहे हैं, अब और मौत न हो। किसी का घर न उजड़े। लोगों का यह दुख देखा नहीं जाता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें