पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्माण कार्य:मेडिकल कॉलेज निर्माण एजेंसी जल्द ही फाइनल होगी

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसी बड़ी सरकारी एजेंसी को सौंपा जाएगा निर्माण का जिम्मा-स्ट्रक्चरल डिजाइन की प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार

जिला मुख्यालय पर 320 करोड़ रुपए से प्रस्तावित सरकारी मेडिकल कॉलेज की निर्माण एजेंसी जल्द ही फाइनल होने की संभावना है। मेडिकल कॉलेज के स्ट्रक्चरल डिजाइन की प्रारंभिक रिपोर्ट बन चुकी है। केंद्र व राज्य सरकार ने अपने अपने हिस्से का बजट स्वीकृत कर दिया है।

गुरुवार को जयपुर में श्रीगंगानगर सहित अन्य स्थानों पर नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण की एजेंसियों के चयन के लिए शासन सचिवालय में मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय इंपावर्ड कमेटी की बैठक हुई।

बैठक में मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने केंद्र एवं राज्य सरकारों के विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों के प्रस्तावों पर चर्चा कर इस क्षेत्र में विशेषज्ञता वाली एजेंसियों से काम करवाने के निर्देश दिए। इसमें नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (एनबीसीसी), हॉस्पिटल सर्विसेज कंसलटेंसी कॉर्पोरेशन (एचएससीसी), राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (आरएसआरडीसी) जैसी नामी एजेंसियों से कॉलेज का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया।

निर्माणाधीन सात मेडिकल कॉलेजों में अतिरिक्त कार्य के लिए दो स्थानों पर एजेंसियां बदलने का निर्णय लिया। मेडिकल कॉलेजों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रावास सुविधा उपलब्ध कराने तथा भवनों के रखरखाव के लिए एजेंसी तय करने पर भी चर्चा की गई।

निर्णय: भवन का निर्माण तीन ब्लॉकों में ऊंचाई पर किया जाएगा
श्रीगंगानगर में जिला अस्पताल परिसर में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। इसके लिए अस्पताल परिसर की 50 बीघा जमीन का स्वायत्त शासन विभाग ने पट्‌टा जारी कर दिया है। इसमें भूतल सहित सात मंजिला भवन का निर्माण प्रस्तावित है। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जमीन बचाने के लिए भवन का निर्माण तीन ब्लॉकों में चौड़ाई बढ़ाने की बजाय ऊंचाई पर जोर देने का निर्णय लिया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें