पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण:60 वर्ष से ज्यादा के 2.28 लाख बुजुर्गाें को आज से लगेंगे कोराेना टीके, सरकारी में फ्री

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निजी में देने होंगे ‌250 रुपए
  • पहले दिन के लिए जिले में 40 टीकाकरण केंद्र बनाए, 38 सरकारी और 2 निजी अस्पतालों में लगेगी पहली डोज

मार्च 2020 में कोरोना की देश में एंट्री होने से दहशत फैली थी। आमजन कोरोना की दहशत से त्रस्त था। इस मार्च में उम्मीद की नई किरण आम लोगों तक पहुंच रही है। एक मार्च यानी सोमवार को 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीकाकरण की शुरूआत होने जा रही है। टीकाकरण के इस तीसरे चरण में 45 से 59 वर्ष के उन लोगों को भी टीके लगाए जाएंगे, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।

जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 228128 लोगों को चिन्हित किया गया है। इनके लिए सोमवार को 40 टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। इसमें 2 केंद्र निजी और बाकी 38 केंद्र सरकारी चिकित्सा संस्थानों में हाेंगे। निजी अस्पताल में स्थापित केंद्र पर टीका लगवाने के लिए 250 रुपए देने होंगे। इसमें 100 रुपए सर्विस चार्ज और 150 रुपए वैक्सीन का चार्ज होगा।

श्रीगंगानगर में टीकाकरण के लिए 25 हजार डोज उपलब्ध
सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चूनावढ़, शिवपुर, सादुलशहर, लालगढ़, श्रीकरनपुर, केसरीसिंहपुर, पदमपुर, गजसिंहपुर, रिडमलसर, श्रीविजयनगर, अनूपगढ, रायसिंहनगर, रावला, घड़साना, समेजा, निरवाना, राजियासर, सूरतगढ, यूपीएचसी अशोक नगर, वार्ड नंबर चार-पांच, डिस्पेंसरी नंबर दो, पुरानी आबादी, गुरुनानक बस्ती एवं सूरतगढ़ यूपीएससी , पीएचसी नाहरांवली, उडसर, पतरोड़ा, रोजड़ी, बांडा, जैतसर, गुलाबेवाला, ठुकराना, बिरमाना, गंगुवाली, चानणा धाम एवं 365 आरडी पर टीकाकरण सत्र होंगे। निजी अस्पताल एसएस टांटिया रिसर्च सेंटर और टांटिया जनरल हॉस्पिटल में टीकाकरण होगा।
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा के अनुसार जिले में जो अस्पताल स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत हैं, वहां टीकाकरण केंद्र खोले जा सकेंगे। फिलहाल ऐसे अस्पतालों की संख्या 4 ही है।

अभी तक टांटिया ग्रुप के जनसेवा अस्पताल और टांटिया जनरल अस्पताल ने ही आवेदन किया है। प्रारंभिक अवस्था में व्यवस्थाओं के हिसाब से कम संख्या में ही टीकाकरण होगा। इसे अगले में बढ़ाया जाएगा। जिले में सरकारी स्तर पर 80 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सीएचसी और उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर के सरकारी चिकित्सा संस्थानों में टीकाकरण केंद्र और कोल्ड चेन सिस्टम की व्यवस्था है।

अगर जरूरत पड़ी तो टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ के अनुसार जिले में फिलहाल कोरोना वायरस रोधी दवा की 25 हजार डाेज उपलब्ध है। स्वास्थ्य विभाग ने 7 हजार डोज और उपलब्ध करवाने की सूचना दी है। इससे लेने के लिए अगले दिनों में वाहन जयपुर भेजा जाएगा।

सवाल-जवाब जानिए टीकाकरण के बारे में
Q. पंजीकरण का आधार क्या रहेगा। पंजीकरण कैसे किया जा सकता है?

अगर किसी लाभार्थी की उम्र मतदाता सूची के अनुसार एक जनवरी 2022 को 60 वर्ष से अधिक हो रही है तो वह पंजीकरण करवा सकता है। इसके लिए कोविन एप (Co-Win 2.0) या वेब पाेर्टल www.cowin.gov.in पर पंजीकरण करवाया जा सकता है। आराेग्य सेतु एप पर भी पंजीकरण किया जा सकता है।
Q. पहले पंजीकरण नहीं है तो फिर भी मौके पर पंजीकरण कर टीकाकरण करवाया जा सकता है क्या?
हां, ऑन साइट रजिस्ट्रेशन से भी टीकाकरण की सुविधा ली जा सकती है। इसके लिए उम्र, पहचान और बीमारी साबित करने वाले दस्तावेज ले जाने होंगे। टीका तब ही लग सकेगा, जब केंद्र डोज उपलब्ध होगी।
Q. गंभीर बीमारी यानी कोमोर्बिड साबित कैसे किया जा सकता है, इसकी प्रक्रिया क्या है?
इसके लिए 20 बीमारियां सूचीबद्ध है। इलाज की हिस्ट्री के आधार पर किसी सरकारी या फिर प्राइवेट रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से इसका प्रमाण-पत्र लिया जा सकता है। इस प्रमाण पत्र के अाधार पर 45 से 60 वर्ष आयु वर्ग के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों का पंजीकरण हो सकता है।
Q. किस बीमारी को कोमोर्बिड माना गया है?
सामान्यतः हार्ट ट्रांसप्लांट, हार्ट की 40 प्रतिशत तक खराबी, एक वर्ष में हार्ट अटैक आने, बायपास सर्जरी, हारपरटेंशन,10 साल से डायबिटीज, बीपी व शुगर की वजह से स्ट्रोक,किडनी की खराबी, लीवर ट्रांसप्लांट, सांस की तकलीफ, कैंसर, एचआईवी पॉजिटिव आदि से ग्रस्त को कोमोर्बिड माना जाता है।
Q. यहां से टीके की पहली डोज लगवाई है, उसकी केंद्र से दूसरी डोज लगवानी होगी?
जवाब: फिलहाल ऐसा नहीं है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद पहली डोज के बाद दूसरी डोज किसी अन्य टीकाकरण केंद्र से भी लगवाई जा सकती है। लेकिन जिस कंपनी की दवा की पहली डोज लगी है, उसी की 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें