पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:सांसद ने टिड्डी हमले को प्राकृतिक आपदा में शामिल करने की मांग लोकसभा में उठाई

श्रीगंगानगर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक टिड्डियां में 90 हजार एकड़ से ज्यादा भूमि की फसलें चट कर चुकी हैं

कोरोना काल में आयोजित हो रहे संसद के मानसून सत्र में शून्य काल के दौरान लोकसभा सांसद निहालचन्द ने राजस्थान प्रदेश में टिड्डी दल से हुए फसलों के नुकसान पर बोलते हुए टिड्डी के हमले को प्राकृतिक आपदा में शामिल करने की मांग उठाई। सांसद के अनुसार इससे पीड़ित किसानों को शीघ्र उचित मुआवजा दिया जा सकेगा। सांसद ने कहा कि अब तक टिड्डियां प्रदेश में 90 हजार एकड़ से ज्यादा भूमि की फसलें

चट कर चुकी हैं । इन टिड्डियों के विशाल दल ने श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ सहित राज्य के अन्य जिलों में भी किसानों को बहुत नुकसान पहुंचाया है ।सांसद निहालचंद ने कहा कि प्रदेश में पिछली खरीफ फसल ओलावृष्टि की मार झेल चुकी है और अब रबी की फसलों पर यह टिड्डी दल महामारी बनकर तबाही मचा रहा है।

सीमा के समीप किसानों को भी फसल उगाने और बचाने में प्राकृतिक मार झेलनी पड़ती है। अब तक टिड्डी दल आठ महीनों में लगभग 7 अरब की फसल खा चुका है। ये किसान और देश हित में नहीं है। प्रदेश के गरीब अन्नदाता आज मौसम और इन टिड्डियों के आतंक की दोहरी मार झेल रहा है।

सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से केंद्र सरकार से मांग की कि राजस्थान प्रदेश के किसानों की परेशानियों और दोहरी मार को देखते हुए जल्द से जल्द सर्वे करवाकर उनके लिए उचित व आवश्यक सहायता की व्यवस्था की जाए और इस विषय में प्रदेश सरकार को भी निर्देशित किया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें