पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि:सरसों का बिजाई क्षेत्र 4 हजार हेक्टेयर अधिक, पर मंडी में आवक कम रही

सूरतगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में पिछले वर्ष की तुलना में सरसों का बिजान अधिक होने पर भी मंडी में आवक कम रहने से सरकारी खरीद कम हो पाई है। साथ ही किसान प्राइवेट फर्मों को भी सरसों कम बेच पाए हैं। कारण, गत वर्ष सरसों का बिजान कम था पर उत्पादन अधिक हुआ था। ऐसे में खरीद केंद्र पर सरसों की आवक अधिक होने के साथ प्राइवेट खरीद अधिक हुई थी।

सरसों खरीद प्रभारी राकेश सहारण के मुताबिक 10 जुलाई तक खरीद केंद्रों पर 57 हजार 914 क्विंटल सरसों की खरीद हो पाई है। वहीं, अब तक 26 हजार 900 क्विंटल सरसों प्राइवेट फर्मों ने क्रय की है। पिछले वर्ष 64 हजार 500 क्विंटल सरसों किसानों ने समर्थन मूल्य पर बेची थी, साथ ही 57 हजार 751 क्विंटल सरसों मंडी में प्राइवेट बिकी थी।

खरीद प्रभारी के मुताबिक यदि राजफैड ने खरीद बंद नहीं की तो समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद का आंकड़ा गत वर्ष के समतुल्य पहुंच सकता है, वरना खरीद कम रहेगी। वहीं, मंडी में प्रतिदिन 100 से 150 क्विंटल सरसों निजी फर्में क्रय कर रही है।

व्यापारियों के मुताबिक इस बार सरसों का समर्थन मूल्य 4425 रुपए प्रति क्विंटल रहे हैं, तो निजी फर्मों ने 4100 से 4275 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से सरसों क्रय की है, इसके बावजूद सरसों की आवक कम रही है। गत वर्ष सरसों के समर्थन मूल्य के भाव 4200 रुपए व प्राइवेट भाव 3200 से 3700 रुपए प्रति क्विंटल रहने पर भी खरीद केंद्र व मंडी में आवक अच्छी रही थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें