पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिन में ठंड का रिकॉर्ड:10 साल में सबसे ठंडा नवंबर, पारा पहुंचा 21 डिग्री, आगे और बढ़ेगी ठंड

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2013 में 20 नवंबर काे रहा था दिन का 31.9 डिग्री तापमान, पारा गिरने से फसलों को फायदा

सर्दी के सीजन में इस बार नवंबर माह बीते दस साल में सबसे अधिक ठंडा रहा है। इन वर्षाें में दिन का सबसे कम तापमान 2013 में 20 नवंबर काे 31.9 डिग्री सेल्सियस रहा था। वहीं, 2020 में इस माह में 26 नवंबर काे दिन का तापमान गिरकर 21.5 डिग्री सेल्सियस तक आ चुका है।

माैसम वैज्ञानिकाें के अनुसार पश्चिमी विक्षाेभ के कारण माैसम में आए बदलाव के कारण इस बार दिन अधिक ठंडे हैं। साथ ही इस बार दिसंबर व जनवरी में भी कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। जयपुर के माैसम वैज्ञानिकाें ने बताया कि माैसम साफ रहने व पश्चिमी विक्षाेभ के कारण नवंबर माह में माैसम में बदलाव आया है। हिमालय क्षेत्र में हाे रही बर्फबारी व हिमालय की ओर से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण उत्तरी भारत में दिन में ठंड बढ़ी है। साथ ही बादलवाही के कारण के रात के तापमान में अधिक गिरावट नहीं हाे रही है। पश्चिमी राजस्थान में भी इसी के कारण ही इस बार दिन में ठंड का प्रभाव अधिक है। बीते दिनाें में शीत लहर का भी प्रभाव रहा है। माैसम वैज्ञानिकाें ने इस बार दिसंबर व जनवरी माह में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

रविवार काे दिनभर धूप खिली रही, इससे लाेगाें काे ठंड से राहत मिली। सुबह-सुबह ठंडी हवाएं चलने से सर्दी का प्रभाव अधिक रहा। माैसम विभाग के अनुसार रविवार काे अधिकतम तापमान 27.0 व न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह के समय हवा में नमी 76 व शाम काे 50 प्रतिशत दर्ज की गई। देर रात समाचार लिखे जाने तक ठंडी हवाएं चलने के साथ ही आसमान में बादलाें का आवागमन शुरू हाे गया था तथा कड़ाके की ठंड पड़ रही थी। दिन के तापमान में गिरावट से फसलाें काे फायदा है। कृषि अधिकारियाें ने बताया कि नवअंकुरित सरसाें फसल काे फायदा है। साथ ही गेहूं की फसल काे भी लाभ है। तापमान कम हाेने से सिंचाई पानी की मांग भी कम रहेगी। रात का तापमान इन दिनाें 8 से 9 डिग्री के आसपास रह रहा है। इस कारण पाला पड़ने की संभावना भी नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser