विद्यार्थीयों को 5 प्रतिशत की छूट:एनटीएसई-प्रथम स्तर के 8 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन चयनितों को 7 साल में मिलेगी 1.50 लाख रुतक की छात्रवृत्ति

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा के लिए वही विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने नौवीं कक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो

आरक्षित वर्ग को न्यूनतम प्राप्तांकों में 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई राज्य के मान्यता प्राप्त केंद्रीय, पब्लिक, नवोदय, कॉन्वेंट, निजी, सरकारी तथा अर्द्धसरकारी विद्यालयों में मौजूदा सत्र 2021-22 के लिए दसवीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ने वाले विद्यार्थियों में प्रतिभा की पहचान के लिए राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं। ये आवेदन एनसीईआरटी के निर्देशानुसार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की ओर से मांगे गए हैं। उल्लेखनीय है कि इस परीक्षा के लिए केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने नौवीं कक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो, जबकि आरक्षित वर्ग को न्यूनतम प्राप्तांकों में 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है।

ये रहेगा परीक्षा का पाठ्यक्रम, उच्च शिक्षा के लिए कट ऑफ में भी मिलेगा लाभ

इस साल परीक्षा में अजमेर बोर्ड की ओर से गत वर्ष कक्षा 9 तथा वर्तमान संचालित कक्षा-10 के पाठ्यक्रम में से सवाल पूछे जाएंगे। इसमें बौद्धिक योग्यता परीक्षण के अंतर्गत कुल सौ अंकों के 100 प्रश्नों में अक्षर व संख्या श्रेणी, कथन प्रकार, वेन आरेख, समानता-असमानता, कूट-अकूट, अर्थ-ग्रहण, संबंध, दिन- दिनांक, डाइस टाइप व अशाब्दिक समस्याओं आदि पर आधारित प्रश्न होंगे। जबकि शैक्षिक योग्यता परीक्षा में विज्ञान, सामाजिक विज्ञान व गणित विषय पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

एनटीएसई परीक्षा में अन्तिम रूप से चयन होने पर 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान 1250 रुपए प्रतिमाह, पोस्ट ग्रेजुएशन और स्नातक स्तर पर पढ़ाई के दौरान 2000 रुपए प्रतिमाह तथा पीएचडी के दौरान विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के मानकों के अनुसार निर्धारित राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है। चयनितों को 7 वर्षों में करीबन 1.50 लाख रुपयों के साथ-साथ विश्वविद्यालय स्तर पर प्रवेश हेतु कट ऑफ में भी इसका लाभ मिलता है।

फैक्ट फाइल

राज्य का कोटा= 485 परीक्षा शुल्क = 300 रुपए अग्रेषण शुल्क = 20 रुपए

परीक्षा का समय= प्रात: 9:30 से 11:30 तथा दोपहर 1:30 बजे से शाम 3:30 बजे तक

आवेदन की अंतिम तिथि = 8 दिसम्बर

विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि= 14 दिसंबर

विद्यालय स्तर पर बोर्ड की ओर से प्रदत्त आईडी पासवर्ड से आवेदन ऑनलाइन भरे जा रहे: एनटीएसई -प्रथम स्तर की परीक्षा हेतु आवेदन विद्यालय स्तर पर बोर्ड की ओर से प्रदत्त आईडी पासवर्ड से ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। विद्यार्थियों की ओर से भरे गए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। यह परीक्षा जिला मुख्यालय पर 16 जनवरी को होनी प्रस्तावित है। - भूपेश शर्मा, समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर

खबरें और भी हैं...