पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जलदाय विभाग:काले पानी को लेकर अिधकारियों को घेरा, पंजाब के सिंचाई अफसरों का झूठ-यह तो सिर्फ सिल्ट है

श्रीगंगानगर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूषित जल असुरक्षित कल जनजागरण समिति के पदाधिकारियाें ने एसई का घेराव किया, चेतावनी
  • जलदाय विभाग के अिधकारी बोले-पानी के सैंपल लेकर हैवी मेटल जांच के लिए भेजेंगे

शुद्ध पेयजल आपूर्ति की मांग काे लेकर साेमवार काे दूषित जल असुरक्षित कल जन जागरण समिति के पदाधिकारियाें व सदस्याें ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता का घेराव किया। साथ ही पेयजल के रूप में खखां से डाबला हैड तक भंडारित किए दूषित काले बदबूदार पानी की पूर्ण जांच करवाकर क्लाेरीनेशन कर शुद्ध पेयजल की अापूर्ति सुनिश्चित करने की मांग की।

साथ ही शुद्ध पेयजल की अापूर्ति नहीं हाेने पर आंदाेलन की चेतावनी भी दी। इधर पंजाब के सिंचाई अिधकारी जेई चरनजीतसिंह ने इस संबंध में भास्कर ने बात कि तो वह बोले-पानी में कोई दिक्कत नहीं है वह तो पानी कम होने के कारण नीचे से सिल्ट के कारण पानी का रंग थोड़ा काला दिख रहा हे। दूषित जल-असुरक्षित कल जनजागरण अभियान समिति की बैठक मंगलवार दोपहर 12:30 बजे तपोवन ट्रस्ट प्रांगण जवाहरनगर में हाेगी।

जलदाय विभाग के अिधकारी बोले-पानी के सैंपल लेकर हैवी मेटल जांच के लिए भेजेंगे
सुबह दूषित जल-असुरक्षित कल जन जागरण समिति के बैनर तले संयुक्त व्यापार मंडल अध्यक्ष तरसेम गुप्ता एवं समिति सह-संयोजक रमजान अली चोपदार के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लाेग सुबह 11:30 बजे जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय पहुंचे तथा घेराव कर एसई काे ज्ञापन साैंपा। ज्ञापन में बताया गया है कि गंगनहर में बंदी शुरू हो गई है। इस बंदी से पूर्व नहर में गंदा, अपशिष्ट युक्त जहरीला काला पानी पंजाब से प्रवाहित किया गया है। यही पानी नहरबंदी के दाैरान पेयजल आपूर्ति के लिए खखां से डाबला हैड तक नहर के मुख्य फीडर में भंडारित किया गया है।

नहर बंदी के दौरान यही पानी जलदाय विभाग पेयजल के लिए शहरी और ग्रामीण इलाकों में सप्लाई करेगा। इस जहरीले पानी से क्षेत्र में कैंसर, चर्म रोग जैसे गंभीर बीमारियां फैलने की आंशका है। ज्ञापन में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में इस पानी को फिल्टर कर साफ पानी की सप्लाई की मांग की गई है। समिति ने चेतावनी दी है कि जलदाय विभाग की ओर से इस पानी मे प्री क्लाेरीनेशन शुरू कर पेयजल के रूप में आमजन को शुद्ध पेयजलापूर्ति की जाए। आम नागरिकाें के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया गया ताे समिति की ओर से आमजन काे साथ लेकर आंदाेलन किया जाएगा।

अधीक्षण अभियंता बलराम शर्मा ने बताया कि प्री क्लाेरीनेशन शुरू कर दिया गया है। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति ही की जा रही है। एहतियात के ताैर पर भंडारित राॅ वाटर के सैंपल लेकर हैवी मेटल की जांच के लिए जयपुर भेजे गए हैं। इसकी भी रिपाेर्ट जल्दी ही आ जाएगी। इस माैके पर अमित चलाना, अशोक मेठिया, रजत स्वामी, विजय शर्मा, प्रियंक भाटी, जेपी गौरी, नवीन मदान, मोहन सोनी, हनुमान सिंह, प्यारा मान, मनीराम सेतिया, सुशील नायक, बंटी मौर्या, प्रवीण भटेजा, विजय मिड्डा, विजय रतवाया सहित बड़ी संख्या में लाेग उपस्थित थे।

हैड वाटरवर्क्स की डिग्गियाें में मरी मछलियां अधिकारियाें काे दिखाईं
समिति के सदस्याें ने इस माैके पर हैड वाटरवर्क्स में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए किए जा रहे क्लाेरिनेशन की स्थिति का जायजा लिया तथा राॅ वाटर से भरी डिग्गियाें में मरी मछलियां अधिकारियाें काे दिखाते हुए नाराजगी व्यक्त की। अधिकारियाें से भी समिति के सदस्याें काे व्यवस्थाएं ओर बेहतर करने का आश्वासन दिया।

जहरीले पानी के विराेध स्वरूप किसान आज मुख्यमंत्रियाें के पुतले फूंकेंगे
पंजाब से आ रहे दूषित व जहरीले पानी के विराेध स्वरूप किसान मंगलवार काे साधुवाली हैड पर पंजाब व राजस्थान के पूर्व व वर्तमान मुख्यमंत्रियाें व पीएम का पुतला फूंकेंगे। किसान संघर्ष समिति के अमर सिंह बिश्नाेई ने बताया कि पंजाब से आया जहरीला बदबूदार गंदा पानी ही नहरबंदी के दाैरान फीडर में भंडारित किया जा रहा है। इसी पानी काे पेयजल के रूप में उपयाेग लिया जाना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें