पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • On Thursday Night, A Car Fell Into The Pits On The National Highway. Half An Hour Later It Was Ejected From The Crane. Thankfully There Was No Loss Of Life.

कोरोना वारियर्स:नेशनल हाईवे पर गुरुवार रात एक कार गड्‌ढे में गिर गई। आधे घंटे बाद इसे क्रेन से निकाला गया। गनीमत यह रही कि कोई जनहानि नहीं हुई।

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मन के हारे हार है मन के जीते जीत

कोरोना से लड़ाई में जीत के लिए इन दिनों यह ‘अचूक मंत्र’ किसी दवा से कम नहीं है। इसी ‘मंत्र’ ने कोरोना संक्रमित हाेने पर मैं बच गया। मेरी 26 अक्टूबर 2020 काे तबियत खराब हुई ताे जांच के लिए निजी अस्पताल गया और काेराेना की जांच करवाई। 27 अक्टूबर 2020 काे मेरी रिपाेर्ट पाॅजिटिव आ गई। तब मेरा सीटी स्काेर 14.25 और ऑक्सीजन लेवल 72 तक पहुंच गया था।

मैंने सरकारी अस्पताल के डाॅक्टराें से चर्चा की और मुझे यहां तुरंत प्रभाव से आईसीयू में एडमिट कर लिया गया। इससे पहले 2019 में मुझे दुर्लभ बीमारी मायस्थेनिया ग्रेविस ने घेर लिया था। यह बीमारी 1 हजार में से 4 लाेगाें काे ही हाेती है। पाॅजिटिव रिपाेर्ट आने के बाद से मैं सरकारी अस्पताल में करीब 10 दिन तक भर्ती रहा। इस दाैरान मुझे 6 रेमडेसिविर के इंजेक्शन लगाए गए। इसके बाद मेरी 11वें दिन काेराेना की रिपाेर्ट नेगेटिव आई।

सरकारी अस्पताल में मुझे बेहतर इलाज मिलने के बाद मेरा ऑक्सीजन लेवल 72 से बढ़कर 96 तक पहुंच गया। अब मुझे सांस लेने में किसी भी तरह की काेई परेशानी नहीं हाेती। ठीक हाेने के बाद मैंने घर में साेशल डिस्टेंसिंग की पालना की व हमेशा मास्क लगाकर रखा। इसी का ही नतीजा रहा है कि मेरे परिवार में काेई भी पाॅजिटिव नहीं हुआ। अब दूसराें काे भी संक्रमण से बचाव के लिए मोटिवेट कर रहा हूं।

मरीज को फीवर के अलावा ऑक्सीजन की मात्रा को जांचते रहना चाहिए। यदि ऑक्सीजन का स्तर 94 से कम है तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें। संतरे का ज्यूस और मूंग दाल कम से कम दो छोटी कटोरी लें। ताजे फल भी खाएं।

खबरें और भी हैं...