एडमिशन:650 नवोदय विद्यालयों की कक्षा-9 में प्रवेश के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन, चयन परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विशेष आवश्यकता वालाें काे 50 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा - Dainik Bhaskar
विशेष आवश्यकता वालाें काे 50 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा
  • सत्र 2022-23 के लिए कक्षा-9 में प्रवेश के लिए यह एंट्रेंस टेस्ट 9 अप्रैल 2022 को आयोजित किया जाएगा

देशभर के नवोदय स्कूलों से पढ़ाई की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 9 में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके साथ ही समिति ने चयन के लिए होने वाले लेटरल एंट्री टेस्ट की तारीख का भी ऐलान कर दिया है। इस साल कक्षा 9 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2021 तक है।

अभ्यर्थी एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं। समिति की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस के चलते सभी सुरक्षा सावधानियों और प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए समिति ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि नवाेदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट-2021 के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

कक्षा 6 रिजल्ट 2021 देखने के लिए रोल नंबर एवं छात्र की जन्म-तारीख के विवरण रिजल्ट पेज पर भरने होंगे। बता दें कि कक्षा 6 के लिए जेएनवीएसटी-2021 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 अगस्त 2021 को किया गया था।

पात्रता के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु
इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का जन्म 1 मई 2006 से 30 अप्रैल 2010 के बीच होना जरूरी है। साथ ही जिस जिले में नवोदय विद्यालय है, वहां रहने वाले विद्यार्थियों की अाेर से किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में इस वर्ष 8वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की जा रही हो।

दिव्यांग विद्यार्थियों को 50 मिनट अतिरिक्त समय मिलेगा : सत्र 2022-23 के लिए कक्षा-9 में प्रवेश के लिए यह एंट्रेंस टेस्ट 9 अप्रैल 2022 को आयोजित किया जाएगा। चयन परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। हालांकि, विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों को 50 मिनट का अतिरिक्त समय भी प्रदान किया जाएगा। इसके लिए सक्षम प्राधिकारी से जारी प्रमाण-पत्र जमा करवाना होगा। बता दें कि परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी होगा। इसमें विद्यार्थी ओएमआर शीट में जवाब देंगे।

ये रहेगी आवेदन की प्रक्रिया
ऑनलाइन आवेदन के लिए नवोदय विद्यालय की वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध जेएनवी कक्षा-9 प्रवेश टेस्ट लिंक पर क्लिक करना होगा। एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर लॉग-इन करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से ही होगा। विद्यार्थियों को आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी सुरक्षित रखनी होगी।

विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन 31 अक्टूबर तक कर सकेंगे

  • एलईएसटी-2022 कक्षा-9 के ऑनलाइन आवेदन 31 अक्टूबर तक जारी हैं। विद्यार्थी अधिकृत वेबसाइट navodaya.gov.in पर नाम, मोबाइल और जन्मतिथि से पंजीकरण करवाकर यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं। गत सत्र में कक्षा-8 उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी आवेदन के पात्र नहीं हैं। -भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर
खबरें और भी हैं...