पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर की खबर पर मुहर:पंजाब में चोरी हो रहा था हमारा सिंचाई पानी; आरडी 368 से 275 में 20 जगह लगी पाइप-माेटरें उखाड़ीं

श्रीगंगानगर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाब व राजस्थान के अधिकारियाें ने की कार्रवाई, किसानों का धरना स्थगित

पंजाब में बीकानेर कैनाल से पानी चाेरी राेकने के लिए श्रीगंगानगर कलेक्टर व एसपी की ओर से फाजिल्का पंजाब में डीएम व एसपी व सिंचाई अधिकारियाें के साथ बैठक के बाद अब पानी चाेराें के खिलाफ कार्रवाई शुरू हाे गई है। बुधवार काे पंजाब के सिंचाई अधिकारियाें ने श्रीगंगानगर के सिंचाई अधिकारियाें की टीम के साथ बीकानेर कैनाल की आरडी 368 से 275 तक नहर में लगी पानी चाेरी की पाइपें व माेटरें उखाड़कर जब्त की। पानी चाेरी के लिए लगी पाइपें उखाड़ने की कार्रवाई गुरुवार काे भी जारी रहेगी। इस कार्रवाई काे देखते हुए किसानाें ने सिंचाई पानी की मांग काे लेकर महाराजा गंगासिंह सिंह चाैक पर लगाया जा रहा धरना स्थगित कर दिया है।

पंजाब में पानी चाेरी की पाइपें जब्त करने की कार्रवाई शुरू करने पर किसानाें ने भी प्रसन्नता जाहिर की है। किसान प्रतिनिधियाें ने बताया कि श्रीगंगानगर कलेक्टर, एसपी व सिंचाई अधिकारियाें के प्रयास सराहनीय हैं। अधिकारियाें ने किसानाें की समस्या काे गंभीरता से लेते हुए पंजाब के अधिकारियाें के साथ बैठक की तथा अब कार्रवाई भी शुरू हाे गई है।

पाइपें व माेटराें काे उखाड़कर पंजाब के सिंचाई विभाग ने जब्त किया : सिंचाई विभाग के एईएन नंदकिशाेर ने बताया कि पंजाब में बीकानेर कैनाल की आरडी 275 तक पाइपें व माेटरें जाे पानी चाेरी के लिए लगाई गई थी उन्हें उखाड़कर पंजाब के सिंचाई विभाग ने जब्त किया है। साथ ही पानी चाेराें काे भी चिन्हित किया गया है। जिन किसानाें ने पानी चाेरी के लिए पाइपें लगा रखी थी उन किसानाें काे पूर्व में भी पंजाब सिंचाई विभाग ने चिन्हित कर रखा है। उन्हाेंने बताया कि बीकानेर कैनाल के पटड़े काे खाेदकर पाइपें दबाई हुई थी। दाे जगह माेटरें भी लगी हुई थी जाे जमीन के अंदर ही दबी हुई थी। इन पाइपाें व माेटराें काे उखाड़कर जब्त किया गया है। गुरुवार काे पंजाब में आरडी 275 से आगे पानी चाेरी की पाइपें उखाड़कर जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

चाेरी राेकने के प्रयास हाेने के कारण स्थगित किया धरना : महाराजा गंगासिंह सिंह चाैक पर धरना स्थगित करने काे लेकर किसान प्रतिनिधियाें ने बताया कि गंगनहर में पंजाब से पानी की आवक बढ़ी है। कलेक्टर एसपी व सिंचाई विभाग एसई के पंजाब में पानी चाेरी राेकने के लिए किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। इसे ध्यान में रखते हुए धरना स्थगित किया गया है। किसानाें ने दिवंगत कांस्टेबल काे दी श्रद्धांजलि : किसानाें ने गत दिवस गश्ती दल में शामिल कांस्टेबल की नहर में डूबने से माैत हाेने पर महाराजा गंगासिंह चाैक धरना स्थल पर कांस्टेबल काे दाे मिनट का माैन रखकर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद किसान प्रतिनिधियाें ने एसपी ऑफिस पहुंचकर दिवंगत कांस्टेबल के प्रति संवेदना प्रकट की।

इधर, पाइपें उखाड़ने की कार्रवाई शुरू हाेते ही गंगनहर में पानी 1718 क्यूसेक हुआ

पंजाब में पानी चाेरी के लिए पाइपें उखाड़ने की कार्रवाई शुरू हाेते हुए गंगनहर में पानी की आवक बढ़नी शुरू हाे गई है। बुधवार शाम काे खखां हैड पर 1718 क्यूसेक पानी की आवक हाे रही थी। पानी की आवक बढ़ने के साथ ही गंगनहर से जुड़ी वितरिकाओं में वरीयताक्रम के अनुसार पानी का प्रवाह शुरू हाे रहा है। पानी की आवक बढ़ने पर किसानाें ने भी प्रसन्नता जाहिर की है।

लाइव- बीकानेर कैनाल के पटड़े काे खाेदकर पाइपें दबाई थी, मोटरें भी लगी थीं

राजस्थान बाॅर्डर के खखां हैड 368 आरडी से बीकानेर कैनाल से पानी चाेरी के लिए लगी पाइपें उखाड़ने का काम बुधवार काे शुरू किया गया। पानी चाेरी की पाइपें व माेटरें उखाड़कर जब्त करने के साथ ही पानी चाेराें काे भी पंजाब के अधिकारियाें की ओर से चिन्हित किया जा रहा है। इस कार्रवाई में पंजाब सिंचाई विभाग के एईएन टहल सिंह के नेतृत्व में टीम के साथ श्रीगंगानगर सिंचाई विभाग के एईएन जुगल किशाेर व नंदकिशाेर, जेईएन प्यारेलाल व सर्वजीत आदि साथ रहे।

खबरें और भी हैं...