करंट लगने से 2 मोर की मौत:11 हजार KV की लाइन पर बैठते ही झुलसे, लाइनमैन ने किया अंतिम संस्कार

श्रीगंगानगर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जैतसर में पोेल पर मृत मोर। - Dainik Bhaskar
जैतसर में पोेल पर मृत मोर।

जिले के जैतसर इलाके में शनिवार को करंट लगने से दो मोरों की मौत हो गई। ये दोनों मोर सरदारगढ़ फार्म से उड़ते हुए सरूपसर स्टेशन की तरफ आ गए और 11 हजार केवी की लाइन पर बैठ गए। इससे उनकी मौत हो गई। बिजली निगम के लाइनमैन ने दोनों मोरों को उतारा तो ये बुरी तरह झुलसे हुए मिले। राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत पर इलाके के पक्षी प्रेमियों ने दुख जताया है।

सरदारगढ़ फार्म में है पक्षियों का प्रवास

इलाके के सरदारगढ़ सेंट्रल स्टेट फार्म और जैतसर फार्म में मिलाकर सौ से ज्यादा मोर यहां रह रहे हैं। सामान्यत: ये मोर सरदारगढ़ फार्म के आसपास ही मिलते हैं। शनिवार को सरदारगढ़ फार्म से दो मोर उड़ते हुए सरूपसर स्टेशन की तरफ आ गए। वे यहां स्टेशन कैंपस के आसपास घूमते हुए पास ही बने बिजली के एक बड़े पोल के पास पहुंच गए। कुछ देर इधर-उधर घूमने के बाद ये बिजली के एक बड़े पोल पर पहुंच गए। ग्यारह हजार केवी का पोल होने से दोनों मोर भयंकर करंट की चपेट में आ गए।

ट्रिपिंग होने पर लगा पता

दोनों मोर की मौत के बाद इलाके में बिजली की ट्रिपिंग शुरू हो गई। इससे कुछ इलाकों में बिजली सप्लाई पर इफैक्ट आया तो डिस्कॉम कर्मचारियों ने जांच शुरू की। इस दौरान लाइनमैन को एक पोल पर दो मोर मृत हालत में मिले। लाइनमैन ने इन्हें उतारा और इनका अंतिम संस्कार किया।