एक्साइज ड्यूटी कम हाेने का असर:पेट्राेल 6.35 घटा तो डीजल 12.91 रु. लीटर... देश में सबसे महंगा अब भी यहीं

श्रीगंगानगर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देश में सबसे महंगा पेट्राेल-डीजल श्रीगंगानगर जिले में बिकता है। केंद्र सरकार की ओर से 3 नवंबर काे दीपावली से ठीक एक दिन पहले तेल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी गई। डीजल पर 10 रुपए ताे पेट्राेल पर 5 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम की गई। इसके बाद भाजपा शासित हरियाणा, उत्तर प्रदेश, असम, त्रिपुरा सहित कुल 15 राज्याें ने भी वैट में कटाैती कर दी। लेकिन कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान, पंजाब सहित अन्य ने वैट कम नहीं किया। इसका सबसे अधिक असर श्रीगंगानगर जिले पर ही पड़ा है। जिले में पेट्राेल-डीजल पहले ही पंजाब से 10 रुपए सस्ता बिक रहा था। वहीं, हनुमानगढ़ जिले में नाेहर, संगरिया, तलवाड़ा झील, टिब्बी, भादरा आदि कस्बे हरियाणा राज्य से लगते हैं। हरियाणा में वैट कम हाेने के बाद पंजाब से भी कम रेट पर पेट्राेल-डीजल बिकने लगा है।

श्रीगंगानगर पेट्राेलियम डीलर्स एसाेसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुताेष गुप्ता की मानें ताे पंजाब व हरियाणा राज्य में क्रमश: कांग्रेस व भाजपा की सरकारें हैं। लेकिन इन दाेनाें ही राज्याें में राजस्थान के मुकाबले सस्ता तेल बिक रहा था। हरियाणा ने अपने प्रदेश के वैट में भी कटाैती कर दी है। ऐसे में रेट में और अंतर आ गया। अकेले श्रीगंगानगर जिले की ही बात करें ताे यहां हर दिन करीब 5 लाख लीटर तेल पंजाब के पंपाें के जरिए तस्करी कर लाया जा रहा है। तेल की रेट में और कमी आने से तस्करी कम हाेने के बजाय अब और कई गुणा बढ़ जाएगी। केंद्र सरकार काे चाहिए कि वैट में और कमी करे। वहीं, राज्य सरकार से भी अनेक बार निवेदन किया जा चुका है कि श्रीगंगानगर जिले में तेल की कीमत पड़ाेसी राज्य के समान की जाए। प्रदेश में भी जाे असमानता है उसे दूर किया जाए। तभी तस्करी पर प्रभावी राेक लग सकेगी। बड़ी बात यह है कि श्रीगंगानगर से पंजाब में पहले 10 रुपए सस्ता डीजल बिक रहा था, लेकिन अब 11.46 रुपए का अंतर आ गया है।

राजस्थान के श्रीगंगानगर में 3 नवंबर काे पेट्राेल 122.62 रुपए व डीजल 113.13 रुपए प्रति लीटर था। केंद्र सरकार की घाेषणा के बाद 5 नवंबर काे पेट्राेल 116.27 रुपए व डीजल 100.22 रुपए प्रति लीटर बिका। इसी तरह पंजाब के जालंधर में 3 नवंबर काे पेट्राेल 110.56 रुपए था, वह 5 नवंबर काे 105.95 रुपए हाे गया। वहीं, डीजल 100.59 रुपए से कम हाेकर 5 नवंबर काे 88.76 रुपए प्रति लीटर हाे गया। इसी तरह हरियाणा राज्य के अंबाला में 3 नवंबर काे डीजल 98.63 रुपए था वह 5 नवंबर काे 12.10 रुपए कम हाेकर 86.53 रुपए प्रति लीटर रह गया। पेट्रोल की कीमत कम हाेकर 106.94 रुपए प्रति लीटर से 95.27 रुपए प्रति लीटर रह गई है।

खबरें और भी हैं...