पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आईजी ने ली क्राइम बैठक:पंजाब-हरियाणा के अपराधियों के खिलाफ वहां के अधिकारियों से बैठक करके रणनीति बनाएगी पुलिस

श्रीगंगानगर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक साल पुराने मुकदमों में अनुसंधान पूरा करने की याेजना बनाकर काम के दिए निर्देश

बीकानेर रेंज आईजी प्रफुल्लकुमार ने बुधवार दाेपहर पुलिस लाइन में क्राइम मीटिंग ली। इसमें जिले के सभी आरपीएस अधिकारियाें ने भाग लिया। उन्हाेंने जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए वृताधिकारियाें से कहा कि एक साल से पुराने दर्ज और बकाया चल रहे मामलाें की रणनीति बनाकर उनका अनुसंधान पूरा करें। इसके लिए उन्हाेंने सभी सर्किल अधिकारियाें से उनके थानाें में लंबित मामलाें पर संक्षिप्त चर्चा कर अनुसंधान में देरी के कारण भी जाने।

एसपी राजन दुष्यंत ने बताया कि इस संबंध में प्रत्येक सर्किल में सीओ के निर्देशन में विशेष टीम का गठन किया जाएगा ताकि बकाया चल रहे मामलाें की जांच काे याेजनाबद्ध तरीके से पूरा किया जा सके। आईजी ने सर्किल अनुसार इस वर्ष अब तक दर्ज मुकदमाें, अपराध की दिशा और जांच की प्रगति की समीक्षा की। उन्हाेंने वृताधिकारियाें से कहा कि कमजोर वर्गों, महिलाओं, बच्चों तथा सीनियर सिटीजन की ओर से दर्ज करवाए जाने वाले प्रत्येक मामले काे सूचना मिलते ही गंभीरता से लें और तत्परता से कानूनी कार्रवाई करें। पीड़ितों को न्याय दिलवाने, थानों में आने वाले परिवादियों की सुनवाई धैर्य और शालीनता से की जाए। इस संबंध में वृताधिकारी एसएचओ के प्रति पूर्ण रूप से जिम्मेदार हाेंगे। थानों में साफ-सफाई काे साप्ताहिक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। बैठक में एसपी राजन के अलावा एएसपी श्रीगंगानगर सेक्टर सहीराम बिश्नाेई, रायसिंहनगर एएसपी सुरेशकुमार खिंची व सभी वृताधिकारी माैजूद थे।

मादक पदार्थ तस्कराें से मिलीभगत वाले पुलिसकर्मियाें पर सूचना मिलते ही हो कार्रवाई

अाईजी प्रफुल्लकुमार ने वृताधिकारियाें काे बताया कि मादक पदार्थाें की तस्करी में सहयाेग करते पाए जाने वाले पुलिसकर्मियाें की सूचना मिलते ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मादक पदार्थाें की तस्करी के आराेपियाें के खिलाफ अच्छी कार्रवाई करने वाले पुलिसकर्मियाें काे जिला स्तर पर सम्मानित भी करवाया जाएगा।

जुआ सट्टा, अवैध शराब व निर्धारित समय के बाद शराब की दुकाने नहीं खुलने देने व अवैध बिक्री करने वाली ब्रांचों, ढाबों पर प्रभावी कार्रवाई करने काे कहा। सड़क हादसे राेकने काे यातायात पुलिस और सार्वजनिक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग की टीम बनाकर कार्ययाेजना के तहत काम करने के निर्देश दिए। इस संबंध में एसपी मासिक क्राइम मीटिंग में भी किए गए प्रयासाें की समीक्षा कर रिपाेर्ट भिजवाएंगे।

हिसार और बठिंडा आईजी को पत्र लिखकर जल्द बुलाई जाएगी अंतर राज्यीय बैठक

आईजी प्रफुल्लकुमार ने बैठक में अधीनस्थ अधिकारियाें काे बताया कि जल्दी ही इंटर स्टेट क्राइम मीटिंग का आयाेजन किया जाएगा। इसके लिए उनकी तरफ से हिसार और बठिंडा आईजी काे प्रपाेजल भिजवाया जा रहा है। इंटर स्टेट मीटिंग में हरियाणा और पंजाब के सीमावर्ती जिलाें के पुलिस अधिकारियाें के साथ बैठककर अपराधियाें का डेटा साझा किया जाएगा और संयुक्त रूप से प्लानिंग बनाकर इनके खिलाफ अभियान चलाकर फरार आराेपियाें काे पकड़ा जाएगा और एक दूसरे राज्याें में शरण लेने व देने वालाें काे भी मुकदमे दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा राज्य स्तरीय कानून व्यवस्था के मुद्दाें पर भी व्यापक चर्चा कर संयुक्त याेजना बनाएंगे ताकि समस्याओं का स्थायी समाधान निकाला जा सके।

खबरें और भी हैं...