पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमबीए पास ठग:5 करोड़ के करीब ठग चुके रोहित और अर्चना, दोनों एमबीए, 8 तक रिमांड पर

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

83 लाख की ठगी के मामले में गिरफ्तार यूपी के बनारस जिले के निवासी रोहित सिंह व उसकी पत्नी अर्चना सिंह को कोतवाली पुलिस ने शनिवार अदालत में पेश कर 8 फरवरी तक रिमांड पर लिया है। जांच अधिकारी एएसआई लाल बहादुर ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि इस दंपती ने अब तक करीब 5 करोड़ रुपए विभिन्न लोगों से ठगे हैं।

अब तक की जांच में सामने आया है कि आरोपियों के खिलाफ सूरतगढ़ व बाड़मेर में भी इसी तरह की ठगी के मुकदमे दर्ज हैं। दोनों की गिरफ्तारी के बाद अब पीड़ित लोगों की पुलिस के सामने आने की संभावना है।

आराेपी रोहित व अर्चना दोनों एमबीए तक शिक्षित हैं। दोनों ने बनारस विश्वविद्यालय से एमबीए किया हुआ है। दोनों साथ पढ़ते थे। उसी दौरान दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और फिर घरवालों को पता चला तो दोनों की शादी कर दी।

आरोपी किराए के मकान में रह रहे थे। अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड इसी एड्रेस का बनवा रखा है। क्योंकि दोनों पहले खुद ही आधार कार्ड बनाने का काम करते थे। 2019 में अमेजन गिफ्ट कार्ड के कारोबार को शुरू किया था।

आरोपी दंपती ने खूब लोगों को ठगा लेकिन ऐशो आराम में ही धन खर्च कर दिया। खुद की कोई स्थायी प्रोपर्टी नहीं बना सके। आरोपियों के बैंक अकाउंट आदि की डिटेल आने पर ठगी की रकम का सही आकलन हो सकेगा।

आरोपी रोहित व अर्चना ने जांच अधिकारी को बताया कि शुरू में अमेजन गिफ्ट कार्ड के कारोबार को जमाने के लिए ग्राहकों को कमीशन ज्यादा देते रहे। इससे खुद को ही घाटा होने लगा। कमीशन कम किया तो कारोबार गिरने लगा। आखिरकार नुकसान हुआ और घाटे में आ गए। तब कमीशन ज्यादा देना शुरू किया।

ग्राहक को एक दो डील का भुगतान सही करके विश्वास जमा लेते। इसके बाद स्कीम दिखाकर मोटी रकम इन्वेस्ट करवा लेते। इसके बाद नंबर बंद कर लेते। जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपी हर बार उसी गलत एड्रेस की आईडी से सिमकार्ड जारी करवा लेते और नए शिकार करते रहते।

एसपी ऑफिस में साइबर सेल के हवलदार संजय भार्गव ने आरोपियों द्वारा किए गए कॉल के हजारों नंबर फिल्टर किए। तब जाकर आरोपियों का सुराग लगा। इसके बाद आरोपियों को पकड़ा जा सका।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें