पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वास्थ्य विभाग का मिसमैनेजमेंट:कोवैक्सीन का एक ही केंद्र 17 जैड पीएचसी 300 डाेज भेजी, लाेग पहुंचे 1500+, हंगामा

श्रीगंगानगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों में गुस्सा-केंद्र ज्यादा क्यों नहीं बनाए?

17 जैड ग्राम पंचायत स्थित पीएचसी में बुधवार काे नजारा देखने लायक बना। इस पीएचसी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न जगहाें पर परीक्षा देने के लिए जा रहे परीक्षार्थियाें के लिए दूसरी डाेज के लिए टीकाकरण रखा गया। 300 डाेज तय की गई थी।

लेकिन पीएचसी पर 1500 से अधिक लाेग पहुंच गए। एकाएक पहुंची भीड़ से तमाम व्यवस्थाएं कम पड़ गईं। लाेग हंगामा करने लगे, विभाग के प्रति आक्राेश जताने लगे। लाेगाें का कहना था कि बार-बार सरकार लाेगाें से टीके लगवाने के लिए कह रही है।

दुकानदाराें से कहा जा रहा है कि जिनके दूसरी डाेज लगेगी उन्हें दुकानें खाेलने में अधिक छूट मिलेगी, लेकिन डाेज ही उपलब्ध नहीं है, ऐसे में लाेग कहां जाएं, किसके आगे फरियाद करें। अनेक लाेग ऐसे भी रहे जाे बिना टीका लगवाए ही वापस लाैट आए।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार काेविशील्ड की 21 हजार व काेवैक्सीन की 6 हजार डाेज प्राप्त हुई है। बुधवार काे दाेपहर बाद 2 से शाम 6 बजे तक 4 घंटे में निर्धारित केंद्राें पर ऑन स्पाॅट वैक्सीन की दूसरी डाेज लगाई गई।

सेंटर पर लिखकर चस्पा किया कि 300 डाेज लगेगी

आरसीएचओ डाॅ एच.एस. बराड़ ने बताया कि एग्जाम देने के लिए जाने वाले परीक्षार्थियाें के लिए 17 जैड सेंटर दूसरी डाेज के लिए तय किया गया था। बच्चाें के साथ ही उनके परिजन व अन्य लाेग भी पहुंचे। 300 डाेज के लिए सेंटर पर नाेटिस भी चस्पा दिया गया था। इसके बावजूद अनेक लाेग पहुंच गए, इस संबंध में विभाग क्या कर सकता है।

3 घंटे लाइन में लगी, तब जाकर आया नंबर

वार्ड 10 निवासी पवन माटा का कहना है कि पड़ाेस में रहने वाली साक्षी काे दूसरी डाेज लगवाने के लिए 17 जैड टीकाकरण केंद्र गए। हम ठीक दाेपहर 2 बजे केंद्र पर पहुंच गए। लेकिन माैके पर 1500 से अधिक लाेग खड़े थे। साक्षी ने बताया कि उसे 239 नंबर पर्ची मिली। करीब तीन घंटे भीड़ में मशक्कत के बाद टीका लग सका है।

विवेकानंद काॅलाेनी निवासी सतीश कालड़ा का कहना है कि शहर से बाहर जाना था, इसलिए 17 जैड में दूसरी डाेज लगने की सूचना पर पहुंचा। माैके पर बड़ी संख्या में लाेग एकत्रित थे, हंगामा हाे रहा था, विभाग के इंतजामात फेल थे। सरकार तीसरी लहर की संभावना जता रही है, ऐसे में टीके ताे उपलब्ध करवाए जाएं।​​​​​​​

आज जिलेभर में 72 केंद्रों पर लगेंगे टीके

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को जिलेभर में 72 केंद्रों पर टीकाकरण केंद्र लगाने का फैसला किया है। इनमें 6 केंद्रों पर कोवैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि 66 केंद्रों पर कोविशील्ड लगेगी। आरसीएचओ डाॅ. एचएस बराड़ ने बताया कि गुरुवार को सभी 72 केंद्रों पर दूसरी डोज लगेगी। इनमें 7 केंद्रों पर ऑनलाइन व ऑनस्पाट वैक्सीनेशन होगा, जबकि 65 केंद्रों पर ऑनस्पाट टीकाकरण किया जाएगा।

ऑनलाइन केंद्रों के लिए स्लॉट सुबह 8 बजे खुलेगा। ये सात केंद्र सीएचसी रायसिंहनगर, पुरानी आबादी डिस्पेंसरी, मटका चौक गर्ल्स स्कूल, महात्मा गांधी सरकारी स्कूल इंदिरा चौक, शहीद सुभाष सरकारी स्कूल नंबर 9, अशोक नगर डिस्पेंसरी तथा जिला अस्पताल शामिल है। इनमें जिला अस्पताल छोड़कर बाकी 6 केंद्रों पर कोवैक्सीन लगाई जाएगी। जिला अस्पताल समेत गांवाें के 66 अस्पतालों में कोविशील्ड लगेगी।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...